Metro Plus News
फरीदाबादराष्ट्रीयहरियाणा

31वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में सॉफ्ट खिलौने बने बच्चों व युवतीयों की पसंद

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
सूरजकुंड/फरीदाबाद, 9 फरवरी: 31वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में इस बार बच्चों के लिए भी बहुत कुछ नया लाया गया हैं। इस बार बच्चों के लिए सॉफ्ट खिलौने भी दर्शाए गए हैं। जिसे ज्यादातर बच्चे, लड़कियां और युवा भी पसंद कर रहें हैं। स्टाल नंबर-474 में नीता के नाम से यह स्टॉल संचालित हैं परंतु उनके स्टॉल में उपस्थित राजबाला जो सॉफ्ट खिलौनों को बनाने वाली एक शिल्पकार हैं, राजबाला ने बताया कि वे इस मेले में पिछले 8 सालों से आ रही हैं और वे मोदीनगर, उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं और ये स्टाल भी वहीं के लोगों द्वारा लगाया गया है। उन्हेांने बताया कि लोंग फर्र, मिडयम फर्र, वेलवेट आदि से तैयार इन खिलौनों में ज्यादातर लड़कियां और युवा ही अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सॉफ्ट खिलौनों में टेडी बियर, डोगी, हाथी, दिल, मेंढक, पिल्लो, गुडिय़ा,छोटा डोगी और बड़ा डोगी व आदि अन्य प्रकार की आकृतियों को तैयार किया गया है।
उन्होंने बताया कि इन खिलौनों को आरामदायक व नुकसान रहित बनाने के ेलिए रिलायंस कंपनी के फाईबर को इस्तेमाल किया जाता है कयोंकि वह अच्छी गुणवता का है और नुकसान रहित भी है। स्टाल पर संचालक के साथ आए राजेश ओर जितेन्द्र ने बताया कि ज्यादातर युवा टेडी ले रहे हैं और यह काफी मात्रा में बिक रहे हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक वे 50000 रुपए की बिक्री कर चुकी हैं और इनको तैयार करने में मशीन और हाथ दोनों की सहायता ली जाती है और पैर्टन के अनुसार इन्हें तैयार किया जाता है।
इस मौके पर 10 साल से इस कार्य में लगी नीता ने बताया कि यहां पर टेडी वियर को ज्यादा से ज्यादा खरीदा जा रहा है और इसे एक दूसरे को गिफ्ट के तौर पर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस साफ्ट खिलौनों को तैयार करने के लिए वे अन्य महिलाओं ओर लोगों को इनको तैयार करने का प्रशिक्षण भी देती हैं और उनके घर पर भी कुछ इन्हें तैयार करने के लिए सीखने के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि इस मेले में अबकी बार ज्यादातर विदेशी भी आ रहे हैं ओर मेला में खरीदारी कर रहे हैं।


Related posts

कहां गई मर्दानगी? सीलिंग होती रही और मर्दानगी दिखाने वाले दुकानदार मूकदर्शक बने देखते रहे!

Metro Plus

गरीब और मध्यम वर्ग पर पड़ रही है महंगाई की मार, लगातार बढ़ रहा है अमीर और गरीब के बीच का अंतर: हुड्डा

Metro Plus

Vidyasagar International स्कूल के छात्र ने हासिल किया बायजू टेस्ट में प्रथम स्थान

Metro Plus