Metro Plus News
एजुकेशनरोटरीहरियाणा

रोटरी संस्कार ने दी स्कूली छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 28 अप्रैल: स्कूल जाने वाली लड़कियों को उनमें उम्र के साथ आने वाले बदलावों एवं उसके साथ-साथ पेश आने वाली समस्याओं व रोगों की जानकारी तथा उनके निदान हेतु सुझाव आदि के लिए रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद संस्कार द्वारा ओल्ड फरीदाबाद स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में एक स्वास्थ्य सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमीनार में मुख्य वक्ता के रूप अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ० ललिता, फरीदाबाद की वरिष्ठ महिला रोग विशेषज्ञ डॉ० लाल के साथ वरिष्ठ शीशु रोग विशेषज्ञ डॉ० हरजीत कौर भी उपस्थित थी।
डॉ० ललिता ने उपस्थित छात्राओं को जागरूक करने हेतु समझाया कि किसी भी प्रकार की समस्या या रोग का निदान तभी संभव है जब आप उसके लिए किसी से सही परामर्श लेते हैं ना कि उसको छिपाने से।
डॉ० हरजीत कौर ने छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि किशोरावस्था से युवावस्था में प्रवेश के समय अपने खानपान व पौष्टिक आहार का ध्यान रखना अत्यन्त आवश्यक है चूंकि नारी का शरीर एक जननी का शरीर है तथा उसके स्वस्थ रहने पर ही आने वाली संतति का स्वस्थ रहना संभव हो पायेगा।
इस सेमिनार में विशेष रूप से उपस्थित डॉ० श्रीमती लाल ने भी छात्राओं से अपने अनुभव सांझा किये।
अंत में सभी अतिथियों का धन्यवाद करते हुए क्लब की प्रथम महिला एवं कार्यक्रम की संयोजिका रो० कविता सिंघल ने छात्राओं को सलाह दी कि वे किसी भी बात के लिए झिझक न रखें और शीघ्र अति शीघ्र उस पर चर्चा करके उसका निदान करवाएं।
सेमीनार के पश्चात् क्लब द्वारा सेमिनार में उपस्थित लगभग 250 छात्राओं को सेनिटरी नैपकिन के पैकेट भी नि:शुल्क वितरित किये गए।
स्कूल की वरिष्ठ अध्यापिका श्रीमती उषा ने रोटरी संस्कार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल में रोटरी संस्कार क्लब द्वारा बनवायी गयी लाइब्रेरी एवं शौचालय आदि की सुविधा के साथ-साथ इस प्रकार के सेमीनार का आयोजन अत्यन्त सराहनीय है।
क्लब के प्रधान रो० संदीप सिंघल ने स्कूल को आश्वस्त किया कि आने वाले समय में और भी कार्यक्रमों के द्वारा छात्राओं को लाभान्वित करने का उनका प्रयास रहेगा। क्लब की ओर से रो० सुनील गुप्ता, डा०सुषमा गुप्ता, हेमा गुप्ता, प्रियंका कोठारी, मनिता सिंगला, कोमल बरेजा आदि उपस्थित थे।


Related posts

महिलाओं के लिए मार्शल आर्ट सीखना अत्यंत आवश्यक है: कृष्णपाल गुर्जर

Metro Plus

मुख्यमंत्री ने सुनपेड़ पहुंचकर अग्निकांड के पीडि़त परिवार को सांत्वना दी

Metro Plus

NSUI ने युवा आवाज द्वारा चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान को समर्थन दिया: सन्नी बादल

Metro Plus