Metro Plus News
दिल्लीफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

नगर निगम के स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे में अव्वल आने पर मेयर सुमन बाला तथा निगम कमिश्नर सोनल गोयल सम्मानित

नगर निगम फरीदाबाद स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे में 88वें पायदान पर पहुंचा
केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने किया फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और निगम कमिश्नर सोनल गोयल को सम्मानित
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 4 मई: स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे में नगर निगम फरीदाबाद 379वें पायदान से 88वें पायदान पर पहुंचा गया। इस पर आज शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू द्वारा फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को पूरे भारत में सबसे तेज गति से सफाई व्यवस्था में सुधार करने के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नगर निगम के चीफ इंजीनियर डी.आर. भास्कर भी विशेष तौर पर मेयर सुमन बाला और कमिश्नर सोनल गोयल के साथ मौजूद थे।
गौरतलब है की सफाई व्यवस्था को लेकर पहले फरीदाबाद देश में 379वें पायदान पर था। लेकिन नए सर्वेक्षण में शहर की सफाई व्यवस्था में तेजी से हुए सुधार को लेकर फरीदाबाद शहर ने अन्य शहरों को पछाड़ते हुए 88वां स्थान हासिल किया है। इसी उपलब्धि को लेकर फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला और नगर निगम कमिश्नर सोनल गोयल को शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने सम्मानित किया है। यह कायक्रम आज दिल्ली के नेशनल मिडिया सेंटर में शहरी विकास मंत्रालय की और से आयोजित किया गया था।
काबिले गौर रहे कि नगर निगम कमिश्नर द्वारा शहर में दिन की बजाय रात को शहर की सफाई व्यवस्था शुरू करवाई गयी थी जो अब तक जारी है। इसके पीछे मुख्य कारण यह था कि दिन में लोगों का आना जाना और ट्रेफिक के चलते सफाई कर्मी ढंग से सफाई नहीं कर पाते थे और दिन में सफाई करने से वायुमंडल में धूलकणों की संख्या बढ़ जाती थी। ऐसे में हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता था। लेकिन रात के समय सफाई करने से जहां शहर के प्रदूषण में कमी आयी है वहीं सफाई व्यस्वस्था में भी भारी सुधार देखा गया।
इसके अलावा निगम की मेयर सुमन बाला ने जहां शहर के पार्को का दौरा कर उनका सौंदर्यकरण करवाने का बीड़ा उठाया वहीं उन्होंने सफाई व्यवस्था को लेकर शहर के वार्डो में औचक निरिक्षण भी किया। नतीजतन स्वछता को लेकर फरीदाबाद शहर 379वें पायदान से 88वें पायदान पर आ गया। हालांकि निगम द्वारा शहर में कई जगह डस्टबीन भी लगाए गए है जिसके चलते अब सड़कों पर कुड़ा दिखाई नहीं पड़ रहा। उम्मीद की जा रही है कि इस सम्मान के मिलने के बाद नव-नियुक्त मेयर सुमन बाला और तेजी से उत्साहित होकर शहर का विकास करेंगी।

 


Related posts

निर्वाचन आयोग वोट बनवाने वाले युवा मतदाताओं को लैपटॉप, स्मार्टफोन के अलावा और भी क्या-क्या उपहार देगा! देखें?

Metro Plus

DC यशपाल यादव ने देखो कोरोना से निपटने के लिए क्या किया!

Metro Plus

एमएसएमई सैक्टर की गुणवत्ता और उत्पादकता बेहतर हो सकती है: जेपी मल्होत्रा

Metro Plus