Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में Outreach Education Program in Digital Planetarium प्रोग्राम का आयोजन किया गया

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 5 अक्टूबर:विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में नर्सरी से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए दो दिवसीय आउॅटरिच एज्युकेशन प्रोग्राम इन डिजिटल प्लेनिटोरियम  का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम के दौरान सभी कक्षा के बच्चों को 20-30 मिनट की डिजिटल क्लिपिंग के माध्यम से ग्रहों, उपग्रहों, सेटेलाईट, गैलेक्सी, सौरमंडल आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बताया कि गो टू प्लेनिटोरियम संस्था के सहयोग से स्कूल में यह प्रोग्राम ऑग्रेनाइज किया गया जिसका उद्वेश्य बच्चों को प्लेनिट और उससे जुड़ी अहम जानकारियों से रूबरू करना है। वैसे तो ग्रहों, उपग्रहों, सेटेलाइट, गैलेक्सी और सौरमंडल आदि की जानकारी बच्चों को उनके पाठ्यक्रम में उपलब्ध है। लेकिन इस प्रोग्राम का उद्वेश्य जानकारी को डिजिटल रूप से रोचक और सरल बनाकर बच्चों के सामने प्रस्तुत करना है ताकि छात्रों के लिए यह महज एक पाठयक्रम न रहे, बल्कि वे इसे अच्छी तरह इंज्वाय करें और अपने आस-पास के वातावरण, खगोलिय घटनाक्रम, सौरमंडल, तारामंडल, आकाशगंगा को बेहतर रूप से समझ सकें।
इन शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से, छात्रों को बिग बैंग सिद्वांत का वर्णन, सौर प्रणाली की उम्र और उत्पत्ति की व्याख्या कर सकते हैं और सौर मंडल में पृथ्वी और अन्य ग्रहों के बीच के अंतरों को समझा सकते हैं। पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति का वर्णन, हमारी आकाशगंगा की विशालता, आकाशगंगाओं का गठन कैसे हुआ आदि चीजों को बारीकी से समझा जा सकता है। छात्रों को प्रकाश वर्ष, ब्लैक होल और काले पदार्थ की अवधारणा को समझाने में सक्षम है।
इस मौके पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बताया कि यह प्रोग्राम दो दिन के लिए आयोजित किया गया है और आने वाले समय में इस प्रकार के अन्य डिजिटल प्रोग्रामों का आयोजन कर पाठ्यक्रमों को रोचक और रोमांचक बनाने का प्रयास किया जाऐगा ताकि सभी विद्यार्थि इन विषयों को आसानी से समझ सकें और उन्हें इनका बेहतर और पूरा ज्ञान हो।


Related posts

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हुआ डिप्टी स्पीकर का सम्मान समारोह

Metro Plus

स्वामी विवेकानंद जयंती पर रन फॉर यूथ मैराथन का आयोजन किया जाएगा: यशपाल

Metro Plus

सीवर सफाई मशीन की आड़ में लग रहा है नगर निगम के खजाने को चूना

Metro Plus