Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादहरियाणा

लघुउद्योग भारती द्वारा चीन की चुनौती व स्वदेशी संगोष्ठी आयोजित की गई

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 13 अक्टूबर: लघुउद्योग भारती की ओर से नीलम-बाटा रोड़ स्थित होटल डिलाइट में आयोजित संगोष्ठी में मुख्यतिथि के रुप में पहुंचें कृष्ण सिंघल क्षेत्रीय सम्पर्क प्रमुख आरएसएस ने उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा चीन ने भारत में टैक्सटाईल और इलैक्ट्रनिक इंडस्ट्री जैसे उद्योंगो को नुकसान पहुंचाया है। जिसके चलते देश के अधिकतर टैक्सटाईल उद्योग बंद हो चुके हैं। चीन की साजिश को अमेरिका व यूरोपिय देश भी समझ चुके हैं तथा वहां के नागरिक चीनी उत्पादों को बंद कर रहे है। भारत वासियों को भी चीनी सामान का पूरी तरह से बहिष्कार करना चाहिए। चीन न केवल भारत से आर्थिक, सामजिक युद्व लड़ रहा है अपितु हमारे सबसे बड़े दुश्मन पाकिस्तान को भारत में आतंकवाद पोषण के लिए आर्थिक सहायता कर रहा है तथा अंतराष्ट्रीय मोर्चे पर भी भारत को आतंक विरोधी वैश्विक लड़ाई के विरूद्व संयुक्त राष्ट्र परिषद जैसे मंचों पर अपने अधिकार को बीटो कर रहा है।
चीन की चुनौती व स्वदेशी विषय पर आयोजित इस संगोष्ठी में विशिष्ट अतिथि के रूप में मनमोहन गर्ग उप-महापौर नगर-निगम तथा सजन जैन चेयरमैन ईन्डो ऑटोटेक ली थे। कार्यक्रम की शुरुआत में लघु उद्योग भारती के प्रधान अरुण बजाज और महासचिव रविभूषण खत्री ने आए हुए अतिथियों का स्वागत पौधा देकर किया ।
इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यतिथि कृष्ण सिंघल ने कहा कि चीन की चुनौती से निपटने के लिए सामजिक, आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए पैदा हुई चीन की चुनौती से निपटने हेतु इक्नामिक नेशनलिज्म व टैक्नो नेशनलिज्म सर्वाधिक कारगर हथियार है।
इस अवसर पर मनमोहन गर्ग ने कहा कि भले ही सामजिक मोर्चे पर चीन को भारतीय सैनिकों ने रोक रखा है तथा अपने गलत आकलन के चलते चीन को वापिसी का मार्ग नही मिल रहा है लेकिन आर्थिक मोर्चे पर वह भारत देश के भीतर घुस कर आक्रमण कर चुका है। उन्होंने कहा कि इस सबके लिए हम जिम्मेवार हैं अगर हम सब एक होकर चीन निर्मित वस्तुओं का विरोध कर दें तो चीन की हालत काफी खराब हो जाएगी।
इस मौके पर सजन जैन ने कहा कि चाईना मेड वस्तुओं के त्याग से स्वदेशी वस्तुओं का प्रयोग हो सकता है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो चीन भारत में से व्यापार करके अरबों डालरों की कमाई करता है और दूसरी तरफ भारत की ही तबाही के लिए साजिशें रच रहा है। हमारे ही देश के पैसे से चीन हथियार खरीद रहा है। लघु उद्योग भारती के प्रधान अरुण बजाज ने अपने वक्तव्य में कहा कि चीन के साथ व्यापार करना भारत की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। उसकी विस्तारवादी विचारधार देश की सीमा के लिए खतरा है और चीन में से हो रहा निर्यात हमारे देश के उद्योग की तबाही का कारण बन रहा है।
भारत में रोजगार नही मिलने के चलते विद्यार्थी इलैक्ट्रानिक की पढ़ाई छोडऩे पर मजबूर हो चुके हैं। कार्यक्रम में आए सभी लोगों ने एक साथ चीन के सामानों का बाहिष्कार करने का प्रण लिया। कार्यक्रम में आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। वहीं कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम संयोजक अमृतपाल कोचर ने आए हुए सभी लोगों का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर अजित जैन, रमेश झंवर, संजय अरोड़ा, बलबीर सिंह, सुरेंद्र जंगड़ा, बीपी कंसल, मनोज रुंगटा सहित कई लोग मौजूद थे।


Related posts

नारी शक्ति को अपमानित करने वाले नेताओं का बहिष्कार हो: मनीष शर्मा

Metro Plus

बिजोपुर के सरपंच नासीर खान को आदर्श उच्च शिक्षित युवा सरपंच पुरस्कार से पुणे में सम्मानित किया गया

Metro Plus

बेटी बचाओ अभियान 12 जनवरी को मनायेगा लाड़लियों की लोहड़ी

Metro Plus