Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

हॉमर्टन ग्रामर स्कूल में मनाया यूनेेस्को श्रव्य-दृश्य संपदा दिवस

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 30 अक्टूबर: सैक्टर-21 स्थित हॉमर्टन ग्रामर स्कूल में यूनेस्को से सम्ब यूनेस्को के इसी संदेश को चरितार्थ करते हुए स्कूल के बच्चों के द्वारा प्रात: कालीन सभा में विशेष चर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें हॉमर्टन ग्रामर स्कूल की छात्रा दीपिका, अंकित और ज्योति ने अपने विचारों से छात्रों को जागरूक किया।
इस अवसर पर बच्चों ने इस दिवस के महत्व को दर्शाने वाले बैनरों, पोस्टरों और नारों द्वारा स्कूल को जागरूक करने का कार्य किया। सभी कक्षाओं में छात्रा छात्राओं को इसी संदर्भ में अनेक ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और वैचारिक महत्व दर्शाने वाली पीपीटी दिखाई गई और उस पर चर्चा की गई। इस तरह बच्चों को यूनेस्को के द्वारा किए गए कार्यो से अवगत कराया गया।
इस मौके पर स्कूल के एमडी राजदीप सिंह ने बताया कि यूनेेस्को श्रव्य-दृश्य संपदा दिवस ‘ज्ञात करो, याद रखो और सबमें बांटों अर्थात् हमें जो पुरानी नई बातें पता नहीं है, उन्हें खोजकर आगे आने वाली पीढ़ी के लिए सुरक्षित करना है जिससे वो भी इसका लाभ उठा सकें, यही इस वर्ष 2017 में यूनेस्को द्वारा मनाए जाने वाले आडियो विजुअल हैरिटेज दिवस (जो प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को मनाना सुनिश्चित किया गया है) की थीम है। उन्होंने बताया कि यूनेस्को सारी दुनिया में पफैली भिन्न-भिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों के बहुमूल्य संग्रह को विकसित करने और उन्हें श्रवय दृष्य संसाधनों द्वारा भविष्य के लिए सुरक्षित रखने के प्रयासों में लगा है और इस तरह के कामों के लिए सभी सदस्य देशों के लोगों को प्रोत्साहित भी कर रहे हैं। इससे आगे आने वाली नई पीढ़ी के लोग अपने बीते युग के सामाजिक जीवन मूल्यों, प्रभावों और विकास से परिचित हो सकेंगे और वर्तमान और भूत के बीच का अंतर भी समझ सकेंगे।
इस मौके पर स्कूल के एमडी राजदीप सिंह ने कहा कि आज के डिजिटल युग में इस प्रकार के आडियो विजुअल संग्रह को सुरक्षित रखने में अनेक प्रकार की कठिनाईयां भी सामने आ रही है, जिनका समाधान नई वैज्ञानिक तकनीकों द्वारा खोजा जा रहा है और सबको इसके लिए प्रेरित किया जा रहा है।


Related posts

Chief Minister, Mr. Manohar Lal paying floral tributes to former Deputy Chief Minister, Haryana Dr. Mangal Sen on his birth anniversary

Metro Plus

रोटरी क्लब अरावली के सहयोग से निशुल्क: दवाईयों का वितरण

Metro Plus

आखिर ZTO सुनीता कुमारी को अपने पद से हाथ क्यों धोना पड़ा?

Metro Plus