Metro Plus News
दिल्लीफरीदाबादहरियाणा

RBI ने कहा 10 रुपये के सभी सिक्के वैध, अब कोई नहीं करेगा स्वीकर करने से मना

मैट्रो प्लस से ईशिका भाटिया की रिपोर्ट
नईदिल्ली, 20 जनवरी: 10 रुपये के सिक्कों के सभी 14 डिजाइन लेन-देन के लिए वैध और मान्य रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने यह जानकारी दी है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से यह बयान उस समय सामने आया है जब कुछ व्यापारियों की ओर से इन सिक्कों को स्वीकार नहीं किए जाने का चलन तेजी पकड़ रहा है।
आरबीआई ने सिक्कों के विभिन्न डिजाइन की वैधता और मान्यता को दोहराते हुए कहा यह बात भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आई है कि कुछ जगहों पर व्यापारी और लोगों की ओर से इसकी असलियत पर संदेह के चलते इसे अस्वीकार करने के मामले सामने आ रहे थे।
अपने बयान में केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि वह बाजार में उन्हीं सिक्कों को डालता है जो सरकारी टकसालों में बनते हैं। साथ ही यह भी कहा कि इन सिक्कों में विशिष्ट फीचर्स होते हैं जो आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मान्यताओं को दर्शाते हैं। इन्हें समय-समय पर पेश किया जाता है।
अब तक भारतीय रिजर्व बैंक 10 रुपये के सिक्कों के 14 डिजाइन जारी कर चुका है। यह सभी वैध तथा मान्य हैं। इन्हें वित्तीय लेन-देन के लिए स्वीकार किया जाता है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों व शाखाओं से वित्तीय लेन-देन और एक्सचेंज के लिए इन्हें स्वीकार करने के लिए कहा है।


Related posts

भारतीय जनता पार्टी का मुख्य ध्येय जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं मुहैया कराना है

Metro Plus

कोरोना को मात देने के लिए सावधानी जरूरी: जितेंद्र यादव

Metro Plus

मोदी मनोहर की योजनाओं के साथ घर-घर दस्तक दे रहे भारत भूषण

Metro Plus