Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबाद

NSS ने NH-3 में मनाया गोल्डन जुबली वर्ष

फरीदाबाद से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 25 सितम्बर: राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) फरीदाबाद की सभी इकाइयों ने मिलकर NSS के 49 साल पूरे होने पर गोल्डन जुबली वर्ष राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंबर-3, एनआईटी फरीदाबाद हरियाणा में मनाया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के जिला संयोजक सुशील कणवा ने बताया कि आज राष्ट्रीय सेवा योजना को पूरे 49 वर्ष पूरे हो चुके हैं और राष्ट्रीय सेवा योजना अपने 50 वर्ष में आ गयी है। उन्होंने बताया कि 24 सितंबर, 1969 को महात्मा गांधी जी की जन्मशताब्दी के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना हुई थी और उस वक्त केवल महाविद्यालय व विश्वविद्यालयो के लिए ही हुई थी। परंतु बाद में सरकार ने इस योजना को 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों-छात्राओं को भी जोड़ा।
इस अवसर पर बड़खल विधानसभा क्षेत्र से विधायक श्रीमती सीमा त्रिखा ने इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पधारकर इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। उन्होंने अपने अभिभाषण में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का योगदान समाज के लिए अग्रणी बताया। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि किसी जगह पर आग लगने से एक चिड़िया ने अपनी सोच में 2 से 4 बूंदे पानी की लाकर उसको बुझाने का प्रयास किया, चाहे 2 से 4 बूंदों से आग नहीं बुझेगी, परंतु चिड़िया का प्रयास हमेशा याद रखा जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को समाज का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक अपने आप के साथ साथ समाज को भी बदलने का प्रयास करते हैं।
कार्यक्रम का कुशल मंच संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ओल्ड फरीदाबाद कन्या विद्यालय की कार्यक्रम अधिकारी मनुस्मृति में बहुत ही शानदार ढंग से कर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता की भूमिका शिक्षाविद योगेश कुमार त्यागी और शिक्षाविद योगेन्द्र सिंह फोर ने बखूबी निभाकर NSS के इतिहास व कार्य को विस्तार से बताया। इस अवसर पर जिले के कर्मठ कार्यक्रम अधिकारियों व सभी इकाइयों से सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवकों को मुख्य अतिथि विधायक बड़खल श्रीमती सीमा त्रिखा ने प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सराय ख्वाजा से रूप किशोर, सरोज दलाल, ओल्ड फरीदाबाद से मनुस्मृति, पुष्पा हूडा, विष्णु सक्सैना, कुलदीप चौहान, एमडी स्कूल से कमल भारद्वाज, बल्लभगढ़ स्कूल से विभा जैन, रंगीता, नरेंद्र सैनी, पनहेड़ा खुर्द स्कूल से गोपाल शर्मा, मेट्रो गर्ल्स स्कूल से उषा रानी, एनआईटी तिकोना पार्क स्कूल से प्रसादीलाल व नए कार्यक्रम अधिकारी सीही स्कूल से कुसुम सिंह, डीसी मॉडल स्कूल विक्रम बिक्टर, भूपानी स्कूल से हेमराज आदि उपस्थित रहे।


Related posts

लोगों को मूलभूत सुविधाएं देना विधायक की प्राथमिकता है: अमन गोयल

Metro Plus

Principal Secretary, Tourism Dr. Sumita Misra releasing the poster of 24th Mango Mela to be organized at Pinjore Gardens

Metro Plus

साथी वेलफेयर ट्रस्ट ने शनि मंदिर में किए कंबल वितरित

Metro Plus