Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

FMS स्कूल में गांधी जयंती व शास्त्री जयंती समारोह का आयोजन

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
फरीदाबाद,1 अक्टूबर: सैक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल किडिज विंग में गांधी जयंती एवं शास्त्री जयंती की पूर्व संध्या पर एक विशेष सभा आयोजित की गई। बच्चों ने इस अवसर पर इन महान नेताओं को तथा उनकी सिखाई गई बातों को स्मरण किया। बच्चों ने रघुपति राघव राजा राम भजन को गया। छात्रों को महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा की सीख के बारे में बताया व उन्होंने भारत के दूसरे प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री के सहयोग की भी चर्चा की।
इस मौके पर स्कूल के डॉयरेक्टर उमंग मलिक ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में 2 अक्टूबर मनाया जाने वाला कार्यक्रम गांधी जयंती महात्मा गांधी का जन्म दिवस है। इसे भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास करमचन्द गांधी बापू के नाम से प्रसिद्ध को सम्मान देने के लिए राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा घोषित किए जाने के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। गांधी जी अहिंसा के उपासक थे और उन्होंने अपने पूरे जीवन भर इसके पथ पर चलते हुए देश की आजादी के लिए संघर्ष किया। आज बापू हमारे बीच में शांति और सच्चाई के प्रतीक के रूप में याद किए जाते है।
इस अवसर पर कई गतिविधियों का बच्चों के लिए आयोजन किया गया। जैसे पेपर चरखा मेकिंग एक्टिविटी और कलरिंग इनथ्रीमोंकीज। इन महाननेताओं के जीवन पर आधारित चलचित्र भी दिखाया गया व जीवन पर आधारित एक प्रश्न उत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता प्रधानाचार्य द्वारा की गई।


Related posts

MCF के ज्वाईंट कमिश्रर प्रशांत अटकान खटखटाएंगे निगमायुक्त के खिलाफ मानवाधिकार आयोग और हाईकोर्ट का दरवाजा ?

Metro Plus

रोटरी क्लब अरावली के सहयोग से निशुल्क: दवाईयों का वितरण

Metro Plus

134ए के तहत गरीब बच्चों के दाखिलों का शेड्यूल जारी, 25 फरवरी से 20 मार्च तक भरे Online Form

Metro Plus