Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

राष्ट्रपिता गांधी के सिद्धांतों को दुनिया ने माना: सिंगला

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 30 जनवरी: महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर ओल्ड फरीदाबाद में कांग्रेसियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प चढ़ाए और उनकी शिक्षाओं पर चर्चा की।
इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य लखन कुमार सिंगला ने भी अपने श्रद्धाभाव प्रकट किए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ दो-दो बड़े विशेषण जोड़े जाते हैं जो उन्हें आम से खास बनाते हैं। उन्हें राष्ट्रपिता कहा गया है। जो उन्हें देश में सर्वोच्च स्थान प्रदान करता है। सिंगला ने कहा कि वास्तव में यह ऐसा गैर राजनैतिक ओहदा है जो किसी विधि से नहीं लोगों के दिलों में जगह बनाकर उन्हें मिला है। वहीं उन्हें महात्मा भी कहा जाता है जिसका अर्थ है महान आत्मा यानि आत्माओं में महान व्यक्ति। लखन कुमार सिंगला ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व क्षमता के आगे पूरा देश अंग्रेजी हुकूमत के विरोध में खड़ा हो गया और गांधी के अहिंसावादी आंदोलन ने अंग्रेजी हुकूमत की जड़ें हिला दीं। जिसके आगे अंग्रेजों को झुकना पड़ा और भारत आजाद हुआ। आजादी के बाद गांधी ने कोई पद स्वीकार नहीं किया। उनके इसी त्याग और बलिदान को गांधी परिवार में संस्कार रूप में देखा जा सकता है। इसे कांग्रेस की मूल भावना कहा जा सकता है। सिंगला ने सभी को मिल जुलकर रहने और देश हित में काम करने की सभी से अपील की।
इस अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में पूर्व पार्षद रोहित सिंगला, राजेंद्र गुप्ता, मुकेश गर्ग, गोपाल गर्ग, सूरज डेढ़ा, खुशबू खान, नितिन सिंगला, जैनुअल हुसैन, युनूस खान, तौकीर, सरफराज, उसमान ठेकेदार, नजर मोह मद, विजय चौधरी, ललित चौधरी, जावेद अली, मालती पाठक, रहीस कुरैशी, नीरज डोगरा, जयवीर वाल्मीकि, शिवशंकर भारद्वाज, रमेश गुप्ता, लक्ष्मण गर्ग आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।


Related posts

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में दिनेश रघुवंशी ने अपनी कविताओं से विद्यार्थियों को खूब गुदगुदाया।

Metro Plus

जनरल प्रोमोशन और फीस माफी करके छात्रहित में फैसला करे भाजपा सरकार: कृष्ण अत्री

Metro Plus

FMS Kids World के बच्चों ने किए ISKCON मन्दिर के दर्शन

Metro Plus