Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

कृष्णपाल गुर्जर द्वारा नीलम चौक पर पहला आधुनिक Deluxe शौचालय का उद्वघाटन किया गया

मैट्रो प्लस से महेश गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 2 मार्च: स्वच्छ भारत मिशन के तहत केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने नीलम चौक पर पहला आधुनिक डीलैक्स शौचालय का उद्वघाटन किया। उद्वघाटन अवसर पर बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की विधायिका सीमा त्रिखा, नगर निगम की महापौर सुमन बाला, निगमायुक्त अनीता यादव, मुख्य अभियंता डी.आर. भास्कर, कार्यकारी अभियंता वीरेन्द्र कर्दम, सेवा सोशल आर्गेनाईजेशन की चेयरमैन सायरा अवस्थी भी मौजूद थे।
इस मौके पर माननीय केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि व्यापारियों, आम लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं देना ही मेरा लक्ष्य है। नीलम चौक के आस-पास के दुकानदारों व ग्राहकों की मांग पर आधुनिक डीलेक्स शौचालय का निर्माण किया गया है। यह लगभग 800 वर्ग फुट में बनाया गया है। इस पर लगभग 32 लाख रूपये की लागत आई है। इस आधुनिक शौचालय में सारी अत्याधिक सुविधाएं उपलब्ध है जो एक पांच सितारा होटल के शौचालयों में होती है। शौचालय में पानी की बचत करने के लिए नई तकनीकी का प्रयोग किया गया है इसमें कुल 10 टॉयलेट सीटें है तथा 4 नहाने के बाथरूम और 4 यूरी नलों की भी व्यवस्था की गई है। इसका उपयोग करने वालों से मामूली शुल्क वसूला जाएगा। इस शौचालय में नहाने के साथ-साथ विकलांग एवं बच्चों के लिए भी स्पेशल सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। सेवा सोशल आर्गेनाईजेशन द्वारा उक्त डीलैक् शौचालय की साफ-सफाई के लिए कर्मचारी भी नियुक्त किया गया है जो प्रतिदिन उसकी साफ-सफाई करेगा और 24 घंटे जन सुविधा के संचालन की व्यवस्था रखेगा।
इस मौके पर नगर-निगम की निगमायुक्त अनीता यादव ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में 75 पब्लिक व कम्युनिटी टॉयलेट बनाने के लिए शहर का सर्वे कराकर उपयुक्त स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। इस तरह के डीलैक्स शौचालयों के निर्माण कराया जाएगा। सेवा सोशल आर्गेनाईजेशन द्वारा 5 नंबर मीट मार्किट और ओल्ड फरीदाबाद में भी डीलैक्स शौचालय का निर्माण कार्य चल रहा है जोकि बहुत जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इससे पहले भी सेवा सोशल आर्गेनाईजेशन द्वारा बल्लबगढ़ में डीलैक्स शौचालय का निर्माण किया गया है और जल्द ही नगर-निगम की तरफ से सेवा सोशल आगेनाईजेशन कंपनी द्वारा शहर की अन्य मार्किटों में इस तरह के आधुनिक शौचालयों का निर्माण किया जाएगा ताकि दुकानदारों व शहर में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हों।


Related posts

मूलचंद शर्मा की अधिकारियों को चेतावनी, नहीं की जाएगी विकास कार्यो में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त।

Metro Plus

बडख़ल झील का जीर्णोद्धार मुंबई के मैरिन ड्राइव की तर्ज पर होगा

Metro Plus

बीके हाई स्कूल ने बड़े उत्साह से मनाया अर्थ-डे

Metro Plus