Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबाद

सरकार एडिड कालेजों के स्टॉफ को जल्दी टेकओवर करे: राजबीर

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 17 अप्रैल: कॉलेज टीचर्स एशोसिएशन के राज्य प्रधान डॉ. राजबीर सिंह ने हरियाणा सरकार से एडिड कॉलेजों के स्टॉफ को जल्द से जल्द टेकओवर करने की मांग की है ताकि राज्य में उच्च शिक्षा की बिगड़ती स्थिति में आमूल-चूल परिवर्तन लाए जा सके। ये सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक दृृष्टि से अति आवश्यक है।
गौरतलब है कि राज्य में सरकार ने 31 नए कालेज खोले हैं। आपको बता दें कि सरकारी कॉलेजों में पहले से ही स्टॉफ की भारी कमी है। नए कॉलेज ओर खुलने से उच्च शिक्षा में विकलांगता जैसी स्थिति बन गई है जिस कारण विद्यार्थियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उन्हें सप्ताह में केवल तीन दिन ही पढऩे को मिल पाता है जो उच्च शिक्षा के लिए हास्यास्पद स्थिति है। इस स्थिति से निजात एडिड कॉलेजों के स्टॉफ को टेकओवर करके पाया जा सकता है।
एडिड कॉलेजों के स्टॉफ को टेकओवर करने से न केवल विद्यार्थियों को बल्कि समाज, सरकार एवं राष्ट्र को भी इसका लाभ होगा। एक तो सरकार को योग्य एवं अनुभवी स्टॉफ मिल जाएगा। दूसरी तरफ विद्यार्थियों को पूरा समय पढ़ाने के लिए अध्यापक मिल जाएंगे जो राज्य और समाज के लिए फायदे की स्थिति होगी। दूसरे ऐडिड कॉलेजों पर धन और छात्रवृत्तियों के दुरुपयोग के इल्जाम भी दूर होगे। तीसरे, विद्यार्थियों को सस्ती और गुणात्मक शिक्षा प्राप्त होगी क्योंकि सरकारी कॉलेजों के मुकाबले एडिड कॉलेजों में फीस दोगुने से भी ज्यादा है। अगर हम पिछले तीन साल का रिकार्ड देखे तो पाएंगे कि एडिड कॉलेजों से 80 प्रतिशत से भी ज्यादा छात्र सरकारी कॉलेजों में पलायन कर चुके हैं। एडिड कॉलेजों में प्रबंधन एवं प्राचार्यो के भेदभावपूर्ण व्यवहार के चलते स्टॉफ के खिलाफ अनेक तरह के झूठे आरोप लगाकर उन पर कोर्ट केस कर दिए जाते हैं लेकिन उनमें स्टॉफ की ही जीत होती है। जिससे राज्य को भारी धन की हानि उठानी पड़ती है। अत: राज्य में उच्च शिक्षा के सुधार एवं राष्ट्र विकास के लिए ऐडिड कॉलेजों के स्टॉफ को टेकओवर करना आवश्यक बन जाता है। अत: सरकार को अति शीघ्र इन कॉलेजों के स्टॉफ को टेकओवर करना चाहिए।


Related posts

ए.डी. स्कूल में धूम-धाम से मनाया गया 70वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

Metro Plus

….अब तक गरीबों को उजाड़ता आया MCF क्या विजय रामलीला कमेटी द्वारा अवैध रूप से बनाई गई दुकानों व अवैध कब्जों पर कहर बरसा पाएगा?

Metro Plus

बल्लभगढ़ प्रेस क्लब ने होली मिलन समारोह धूमधाम से मनाया

Metro Plus