Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

आशा ज्योति विद्यापीठ के खुलने से क्षेत्र में शिक्षा का स्तर उठेगा: चौ० रणधीर सिंह

बच्चों को शिक्षित करके ही हम एक सुंदर एवं प्रभावी समाज की नींव रख सकते हैं: सत्यवीर डागर
नवीन गुप्ता
बल्लभगढ़, 30 मार्च: जिस तरह के शिक्षण संस्थान की जरूरत आज इस क्षेत्र को थी, उसी प्रकार का संस्थान आशा ज्योति विद्यापीठ के रूप में यहां पर स्थापित किया है। आज उनकी आत्मा इस स्कूल को देख कर प्रसन्न हो गई है। ये विचार सिक्किम के पूर्व राज्यपाल चौधरी रणधीर सिंह ने यहां बाई पास पर सेक्टर 65 के सामने आशा ज्योति विद्यापीठ का शुभारंभ के अवसर पर बतौैर मुख्यातिथि व्यक्त किए। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में मेरठ स्थित विश्व प्रसिद्ध एथलिट डा० सुनीता गोदारा और टीवी अदाकारा सुश्री मेघना मलिक उपस्थित थी। समारोह में शहर के गणमान्य लोगों की उपस्थिति आश्चर्यजनक थी।
इस मौके पर हजारों की संख्या में उपस्थित अभिभावकों तथा शहर के गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यातिथि रणधीर सिंह ने कहा कि आज वह यह मानते हैं कि अब इस क्षेत्र में शिक्षा का स्तर उठेगा। उन्होंने कहा कि हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई का आपसी प्रेम व समाज में एकता तभी बढ़ेगी जब समाज शिक्षित होगा और इस और आशा ज्योति संस्थान एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान को सत्यवीर डागर ने ठीक उसी प्रकार से डिजाईन किया है जिस प्रकार की शिक्षा वह अपने बच्चों को देना चाहते थे। उन्होंने कहा कि आप सभी ने उनकी भावनाओं को समझा है यही कारण है कि आपने अपने बच्चों के भविष्य के लिए इस संस्थान को चुना है।
उल्लेखनीय है कि आशा ज्योति विद्यापीठ बल्लभगढ़ क्षेत्र में लड़के-लड़कियों की सह-शिक्षा पर समान रूप से बल देने वाला यह प्रथम विद्यालय है। इस विद्यालय का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ-साथ संस्कारवान एवं आत्मनिर्भर बनाना है। सीबीएसई पाठ्यक्रम पर आधारित छात्र शिक्षक अनुपात 20:1, कंप्यूटरीकृत कक्षाएं, नर्सरी की कक्षाओं हेतु विशेष सुविधाएं, खेल-खेल में शिक्षा एवं सभी वर्ग के विद्यार्थियों को तनावमुक्त वातावरण प्रदान करना विद्यालय की विशेष विशेषताएं हैं। यह विद्यालय 10 एकड़ क्षेत्र में स्थित है।
इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधक समिति के अध्यक्ष सत्यवीर डागर ने अपने विचारों से सबको भाव-विभोर करते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षित करके ही हम एक सुंदर एवं प्रभावी समाज की नींव रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास है कि बच्चों को ऐसी शिक्षा दें कि वह अपने समाज से जुड़े रहकर समाज में बेहतर मुकाम पा सके, इसी कारण उन्होंने इस स्कूल में शिक्षा को बोझ नहीं रुचि के रुप में देने का प्रण लिया है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में बच्चो को हर वह सुविधा मिलेगी जो उनके लिए जरुरी है।
उपस्थित अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए प्रधानाचार्या एवं शिक्षाविद् विधु ग्रोवर ने कहा कि बच्चे के लिए अभिभावक व अध्यापक दो पक्ष हैं तथा उनका यह प्रयास है कि इस संस्थान के माध्यम से बच्चों को अभिभावकों के साथ मिल कर इस प्रकार की शिक्षा दी जाए कि वह समाज में अपना स्थान बना सकें। उन्होंने अभिभावकों का आहवान किया कि वह इस काम में उनका सहयोग करें। वह उनको विश्वास दिलातीं हैं कि इस संस्थान से निकलने वाले बच्चे देश व समाज में एक मिशाल बनेगें। आने वाले सभी अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि कहा कि शिक्षा के प्रति हमारी सकारात्मक सोच सफलता की ओर बढ़े, हमारी यही कामना है।
इस मौके पर पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक टेकचंद शर्मा, बडखल क्षेत्र की विधायक सीमा त्रिखा, बल्लभगढ क्षेत्र के विधायक मूलचंद शर्मा, तिगांव के विधायक ललित नागर, भाजपा के प्रदेश सचिव सुरेन्द्र तेवतिया, फरीदाबाद नगर निेगम के पार्षद योगेश कुमार ढींगडा, प्रमुख शिक्षाविद धर्मवीर गुप्ता, सीबी रावल, टीसी दलाल, एचएस मलिक, एसके गर्ग, प्रमुख पत्रकार नरेश कौशल, कर्नल गोपाल सिंह, सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक जगदीश डबास, सीबीएसई की पूर्व निदेशक अमिता सिरोही, कांग्रेसी नेता सुमित गौड़ सहित क्षेत्र के प्रमुख लोग उपस्थित थे। DSC_0214 DSC_0289 DSC_0098

Related posts

यशपाल यादव ने उद्योगों को पूर्णरूप से सुरक्षित व शून्य दुर्घटना वाला क्षेत्र बनाए जाने पर जोर दिया

Metro Plus

सामाजिक कार्यो के लिए मारवाडी युवा मंच को सम्मानित किया गया

Metro Plus

MLA टेकचंद शर्मा की गुंडई, चुनावी चंदे के लिए पैसे ना देने पर किया अधमरा

Metro Plus