Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादहरियाणा

आग और दुर्घटना कभी किसी कि प्रतिक्षा नही करते: जेपी मल्होत्रा

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 6 जुलाई:
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जे.पी. मल्होत्रा ने कहा है कि आग और दुर्घटना कभी किसी कि प्रतिक्षा नही करते इसलिए इससे बचने के लिए जागरूकता व सावधान आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आग से होने वाले नुकसान की पूर्ति किसी भी स्थिति में नहीं की जा सकती। ऐसी स्थिति में इस नुकसान से बचने के लिए हमें संस्थानों में न केवल जागरूकता लानी होगी बल्कि अग्रि सुरक्षा के लिए अपने श्रमिकों व स्टॉफ को प्रशिक्षित करना होगा।
डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा टैप डीसी कांफ्रैंस हाल में अग्रिशमन उपकरणों व उद्योगों में अग्रिसुरक्षा विषय पर आयोजित एक दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्वघाटन करते हुए श्री मल्होत्रा ने कहा कि अग्रिसुरक्षा के लिए उन प्रबंधों पर ध्यान जरूरी है जिससे आपात स्थिति में अग्रि से होने वाले नुकसानों से बचा जा सके।
इस मौके पर श्री मल्होत्रा ने बताया कि एसोसिएशन ने अग्रिसुरक्षा व प्रबंधन के क्षेत्र में नियमित रूप से उद्यमियों व कर्मचारियों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है और यह ट्रेनिंग प्रोग्राम इसी श्रृंखला की एक कड़ी है।
टैक्रोलोजी एंड पर्सनैल्टी डेवलपमैंट सैंटर और सैंटर फॅार फायर सेफटी एंड मैनेजमेंट नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने अपनी प्रेजैन्टेशन वीडियोज द्वारा अग्रिसुरक्षा हेतु उपायों की जानकारी दी। यही नहीं बिजली, तेल, लकड़ी और अन्य सामान में आग लग जाने पर किन तथ्यों पर ध्यान दिया जाए इस संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।
इस मौके पर डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के एडवाईजर एम.पी. रूंगटा ने कहा कि अग्रिसुरक्षा हेतु उपकरणों को समुचित रूप से रखना, सदैव जागरूक रहना आवश्यक है और इस संदेश को सभी वर्गों तक पहुंचाया जाना चाहिए। श्री रूंगटा ने श्री मल्होत्रा के प्रयासों की सराहना करते कहा कि अग्रिसुरक्षा हेतु उनके प्रयास सराहनीय हैं।
इस अवसर पर टैप डीसी की सीईओ सुश्री चारू स्मिता ने प्रतिभागियों से आह्वान किया कि वे इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में ली गई जानकारी को अपने तक सीमित न रखें बल्कि जितना हो सके इसका प्रसार करें। ट्रेनिंग प्रोग्राम में प्रैक्टिकल रूप से आग पर नियंत्रण रखने के उपायों को भी बताया गया। एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष के.के. नांगिया ने ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हुए लोगों की उपस्थिति की सराहना की।
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में एडवांस फोरजिंग, कोसमोस फाईबर, बेस्टो स्टाटिंंग सिस्टम, कम्पीटैन्ट प्रोसैसर, प्रेस्टो स्टेनटैस्ट, सिक्योरिको इलैक्ट्रोनिक्स, टैफे मोटर, हिमालय ड्रग कम्पनी, इंडियन पैकेजिंग मशीन, सांई पैकेजिंग, बीकेबी, इंडिया फास्टनर्स, हाईटैक इंजीनियर्स, मैल्को इंडिया, महावीर डाई कास्टिंग, सन्नी वियर्स, एसीकेवी एंटरप्राईजिज, हरियाणा रोड़वेज, ईएमडी लोकोमोटिव, पोलर आटो, भारतीय वाल्बज सहित औद्योगिक संस्थानों के 40 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। जे.पी. मल्होत्रा व एम.पी. रूंगटा ने टैप डीसी की भागीदारी के लिए ही आभार व्यक्त किया।


Related posts

नगर निगम चुनावों में भाजपा का परचम लहराया: वार्ड नंबर-14 व 37-भाजपा उम्मीदवार सरदार जसवंत सिंह व महेश गोयल चुनाव जीते, मैट्रो प्लस ने की थी सबसे पहले चुनाव जीतने की घोषणा

Metro Plus

SDM अपराजिता ने स्वच्छता अभियान के प्रति गंभीरता से कार्य करने के लिए कर्मचारियों को प्रेरित किया

Metro Plus

Senior Citizen Club द्वारा आयोजित संगीत संध्या में प्रकाशदीप स्कूल के बच्चों ने दिया शांति और अहिंसा का संदेश

Metro Plus