Metro Plus News
एजुकेशनगुड़गांवफरीदाबादराष्ट्रीयहरियाणा

Modern BP Public स्कूल के बच्चे Movable Toilet का मॉडल तैयार कर CBSE की विज्ञान प्रदर्शन में आए First

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
मॉर्डन बीपी पब्लिक स्कूल आया सीबीएसई की विज्ञान प्रदर्शन में फर्सट
फरीदाबाद, 30 नवम्बर:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेकर Modern B.P. Public School की 11वीं कक्षा की छात्रा भावना और पवनजोत कौर ने Movable Toilet का मॉडल तैयार कर सभी को हैरान कर दिया है। दोनों छात्राओं द्वारा बनाए गए इस मॉडल को गुरूग्राम के DPS स्कूल में आयोजित CBSE की क्षेत्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में पहला स्थान मिला है वहीं इस मॉडल को CBSE की राष्ट्रीय स्तरीय प्रदर्शनी के लिए भी चुना गया है। इस उपलब्धि के लिए स्कूल के चेयरमैन ओपी परमार और प्रधानाचार्य जितेंद्र परमार ने दोनों छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।
दो बच्चों ने लिया था हिस्सा:-
गुरूग्राम के DPS स्कूल में पिछले दिनों क्षेत्रीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। इस प्रदर्शन में दिल्ली एनसीआर और आसपास के शहरों के CBSE से मान्यता प्राप्त स्कूलों के करीब दो हजार बच्चों ने हिस्सा लिया। इस प्रदर्शनी में स्कूली बच्चों द्वारा बनाए गए एक हजार से ज्यादा मॉडल प्रदर्शन के लिए रखे गए थे। लेकिन मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल की साइंस की छात्रा भावना और पवनजोत कौर द्वारा बनाए गए मूवेबल टॉयलेट के मॉडल ने दर्शकों और निर्णायकों का मन मोह लिया।
खास है मूवेबल टॉयलेट:-
स्कूल के प्रधानाचार्य जितेंद्र परमार ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रेरणा लेते हुए भावना और पवनजोत कौर ने स्कूल के भौतिक विज्ञान के अध्यापक नवीन जोशी के मार्गदर्शन में मूवेबल टॉयलेट का निर्माण किया है। उन्होंने बताया कि इस टॉयलेट में ऑटोमैटिक लॉक सिस्टम है। उपयोग करने के बाद यदि कोई व्यक्ति फ्लश नहीं करता तो टॉयलेट का दरवाजा नहीं खुलेगा। टॉयलेट की टंकी में पानी न होने की स्थिति में भी इसका दरवाजा नहीं खुलेगा। इस टॉयलेट की एक और विशेषता यह है कि यदि इसका पीट बॉक्स भर गया तो भी इसका दरवाजा नहीं खुलेगा।
आमतौर पर देखा जाता है कि सार्वजनिक स्थान पर लगे मूवेबल टॉयलेट रख-रखाव के अभाव में गंदे हो जाते है। इसी को ध्यान में रखते हुए बच्चों ने यह टॉयलेट तैयार किया है।


भावना

Related posts

ए.सी.चौधरी तथा नरेश गोंसाई एक दूसरे को हराने के लिए जा सकते है किसी भी हद तक

Metro Plus

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्वेश्य अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचना है: डीसी विक्रम सिंह

Metro Plus

खिलाड़ियों को लगेगा झटका, अब खेल कोटे से नहीं बन सकेंगे DSP

Metro Plus