Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

संत निरंकारी मिशन ने रक्तदान शिविरों से अब तक 10,333 यूनिट रक्त एकत्रित कर मिशाल कायम की

Metro Plus से Jassi kaur की रिपोर्ट
Faridabad News, 22 फरवरी:
सतगुरू माता सुदीक्षा जी महाराज की असीम कृपा से संत निरंकारी मिशन में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा रक्तदान शिविर में निरंकारी श्रद्वालु भक्तों द्वारा रक्तदान किया गया। शिविर का आयोजन संत निरंकारी मंडल ब्रांच फरीदाबाद के सैक्टर 16-ए स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में किया गया। शिविर में रक्त संग्रहित करने के लिए दिल्ली से रेडक्रॉस सोसायटी तथा फरीदाबाद से बी.के. अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम उपस्थित रही।
वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए निरंकारी सेवादल के सदस्यों द्वारा शिविर में भारत सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 से सम्बंधित सभी नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया गया। जिसमें मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सेनिटाइजेशन का ध्यान रखा गया।
संत निरंकारी मिशन भारत में स्वेच्छा से रक्तदान करने वाली अग्रिम संस्थाओं में से एक है। मिशन द्वारा वर्ष-1986 से निरंतर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जो बाबा गुरबचन सिंह जी के सत्य, प्रेम और मानव एकता के लिए किए गए उनके समर्पण को दर्शाता है। उन्हीं कि स्मृति में प्रतिवर्ष अप्रैल माह से आरंभ होकर वर्ष भर देश के अलग-अलग स्थानों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाता है।
इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण देश में जहां रक्त की कमी हुई, संत निरंकारी मिशन ने वहां पर पहुंचकर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया और रक्त की कमी को पूरा करने का प्रयास किया। ताकि मानव के अमूल्य जीवन को बचाया जा सके। वर्ष-2020 से आरम्भ होकर अब तक 115 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। जिसमें कुल 10333 यूनिट रक्त संग्रहित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त मिशन द्वारा मुम्बई में संत निरंकारी बल्ड बैंक का गठन भी किया गया है जिसके द्वारा निरंतर जरूरतमंदों को रक्त की पूर्ति की जाती है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए फरीदाबाद में भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर फरीदाबाद के अनेकों गणमान्य अतिथियों ने शिविर में पहुंचकर जहां रक्तदाताओं का उत्साह बढ़ाया। वहीं संत निरंकारी मिशन द्वारा किए जा रहे सामाजिक कार्यों की भी भूरी-भूरी प्रशंसा की। जिसमें उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन समाज कल्याण के लिए सदैव ही तत्पर रहता है।


Related posts

विपुल V/s मनमोहन: कृष्ण बनेंगे किसके सारथी ?

Metro Plus

FMS का CBSE कक्षा 12वीं का शानदार परीक्षा परिणाम

Metro Plus

सूरजकुंड मेले की चौपाल पर हरियाणवी कलाकारों ने मचाया धमाल

Metro Plus