Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

गुरुद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी में चौधराहट की लड़ाई में अब क्या हुआ? देखें!

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 16 दिसम्बर:
गुरुद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी में गुल्लक के खेल जैसे गंभीर आरोपों को साथ लेकर पन्नू गुट व सन्नी गुट में छिड़ी चौधराहट की लड़ाई अब यहीं समाप्त हो जाएगी या अभी और आगे चलेगी, इसको लेकर संशय बना हुआ है। हाल-फिलहाल तो गुरुद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी के प्रधान पद को लेकर चल रहे विवाद में पन्नू गुट को झटका देते हुए डिस्ट्रिक रजिस्ट्रार सोसायटी ने सन्नी गुट से सरदार कुलवंत सिंह और उनकी कार्यकारिणी को अप्रुवल दे दी हैं। इस तरह से प्रधानी या कहिए चौधराहट के इस खेल में फिलहाल सन्नी गुट की जीत हुई है।
बता दें गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी की प्रधानी को लेकर पिछले कई महीनों से विवाद बना हुआ था। जिसके चलते दोनों पक्षों की कथित सहमति के बाद तीन साल के एक लिखित एग्रीमेंट के तहत सन्नी गुट द्वारा सरदार हरकमल सिंह पन्नू को प्रधान बनाकर जहां सरोपा पहनाकर व गुरूद्वारे में गुरूबाणी तक पढ़ दी गई थी, वहीं अचानक ना जाने पर्दे के पीछे क्या राजनीति हुई कि सन्नी गुट ने पन्नू गुट को एकाएक झटका देते हुए सरदार हरकमल सिंह पन्नू को प्रधान पद से हटाते हुए रजिस्ट्रार सोसायटी के नियमों का हवाला देते हुए पुन: सरदार कुलवंत सिंह को गुरूदारा श्री गुरू सिंह सभा का प्रधान बना उनकी कार्यकारिणी घोषित कर दी गई।
उसके बाद यह मामला/विवाद बढ़ते-बढ़ते संगत के साथ रजिस्ट्रार सोसायटी के कार्यालय और कोर्ट की दहलीज तक भी जा पहुंचा। इस मामले में पन्नू गुट ने सन्नी गुट पर गुरूद्वारे की गुल्लक के गड़बलझाले आदि को लेकर मैट्रो प्लस के समक्ष कई गंभीर आरोप भी लगाए थे।
प्रधानी के इस मामले में कोर्ट में पन्नू गुट को कोई विशेष राहत ना देते हुए उन्हें इस मामले में हाईकोर्ट जाने की बात कही गई। वहीं रजिस्ट्रार सोसायटी ने भी इस मामले में सरदार कुलवंत सिंह और उनकी कार्यकारिणी को अप्रुवल दे दी। इसे पन्नू गुट के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है। वहीं हरकमल सिंह पन्नू द्वारा इस संबंध में दी गई शिकायत को रजिस्ट्रार सोसायटी द्वारा आज स्टेट रजिस्ट्रार के पास चंडीगढ़ भेजकर गेंद को उनके पाले में डाल दिया गया है।
दरअसल मामला यह था कि सरदार कुलंवत सिंह गुरूदारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी के वर्ष 2017 में प्रधान चुने गए थे। बकौल सन्नी, वर्ष 2017 से प्रधान सरदार कुलवंत सिंह एंव उनकी कार्यकारणी लगातार गुरूधर की सेवा कर रही है।
वहीं प्रधान सरदार कुलवंत सिंह ने बताया की कुछ लोगों ने गुरूद्वारे में राजनीति करनी चाही, लेकिन जिस पर गुरू का आशीर्वाद हो जीत उसी की होती है। प्रधान सरदार कुलवंत सिंह ने बताया कि कुछ लोगों ने झूठी शिकायत करके गुरूधर में एडमीनिस्ट्रेटर बिठवा दिया जोकि काफी शर्म की बात थी। उन्होंने बताया कि उन्हें मजबूरन गुरू धर में एडमीनिस्ट्रेटर बैठाना पड़ा लेकिन जिस पर गुरू का हाथ हो उसका कोई क्या बिगाड़ सकता है। कुछ राजनीतिक लोग खुद ही एडमिनिस्ट्रेटर के द्वारा चुनाव की मांग करते हैं और एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा चुनाव संपन्न होने पर उनके फैसले को भी मानने को तैयार नही थे। बार-2 गुरू धर के बाहर माहौल खराब करने की कोशिश की गई। उसके बाद गुरू धर के मामले को न्यायालय में ले जाया गया जोकि काफी दु:खद था। लेकिन आज सच की जीत हुई।
बकौल सरदार कुलवंत सिंह, न्यायालय ने सरदार कुलवंत सिंह जी के पक्ष में फैसला सुनाया। एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा चुनाव कराने के उपरांत सरदार कुलंवत सिंह का प्रधान व करनेल सिंह का सेक्रेटरी के रूप में चुनाव सर्वसम्मति से हुआ। पूरे चुनाव को रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटी फरीदाबाद ने भी सही ठहराया व अपनी सहमति भी प्रदान की। सरदार कुलवंत सिंह पुन:गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा जवाहर कॉलोनी के प्रधान पद पर रहेंगे।
गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी की नई गवर्निंग बॉडी का भी गठन किया गया जिसमें सरदार सतपाल सिंह को सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, सरदार बहादुर सिंह को वाइस प्रेसिडेंट, सरदार सत्येंद्र सिंह को कैशियर, सरदार बलजिंद्र सिंह विरदी को जॉइंट सेक्रेटरी व सरदार जगतार सिंह को जत्थेदार, सरदार रणजीत सिंह को उप-जत्थेदार के रूप में नई कार्यकारिणी में मान्यता दे दी गई है।
सरदार कुलवंत सिंह के मुताबिक उनकी प्रधानी के पिछले कार्यकाल के दौरान ही गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा की नई बिल्डिंग का काम संपन्न हुआ था, एयरकंडीशन, गुरुद्वारा दरबार हाल व गुरुद्वारे की बसेमेंट मे कार पार्किंग व शहीद श्री मोतीलाल मेहरा लंगर हाल तथा गुरुद्वारा साहिब में गुरु नानक चैरिटेबल हॉस्पिटल जो 7 बेड का है, भी उनके पिछले कार्यकाल में संपन्न हुआ था।
वहीं, इस मामले में जब डिस्ट्रिक रजिस्ट्रार सोसायटिज ईश्वर सिंह यादव से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी की नई गवर्निंग बॉडी को उनके कार्यालय द्वारा अप्रुवल दे दी गई है और जो शिकायत इस मामले में दूसरे पक्ष ने दी थी उसे सुनवाई के लिए संबंधित अथॉरिटी यानि स्टेट रजिस्ट्रार सोसायटिज के पास चंडीगढ़ भेज दिया गया है।
वहीं अब देखना यह कि भविष्य में गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा जवाहर कालोनी की चौधराहट की यह जंग यहीं खत्म हो जाती है या फिर आगे भी बरकरार रहती है। -क्रमश:


Related posts

बालिका दिवस पर बेटियों को बचाने व पढ़ाने का संकल्प लें: यशपाल

Metro Plus

शहर को जाम मुक्त और स्वच्छ रखने के लिए देखो क्या रणनीति बनाई गई।

Metro Plus

नोटो के चक्कर में फीका हुआ शादी का जश्न बिक्री में 20 से 30 फीसद की गिरावट

Metro Plus