Metro Plus News
दिल्लीफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

SDM परमजीत चहल और UPSC की अंडर सेक्रेटरी समीक्षा ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी परीक्षाओं के लिए देखो क्या कहा?

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 27 मई:
UPSC की अंडर सेक्रेटरी समीक्षा ने कहा कि रविवार, 28 मई को यूUPSC द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी परीक्षाओं के लिए किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है। UPSC की अंडर सेक्रेटरी समीक्षा सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में फरीदाबाद में होने वाली UPSC की परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों और अन्य ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को टिप्स दे रही थी।
UPSC द्वारा ली जा रही सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी लिखित परीक्षा के लिए 28 मई को फरीदाबाद जिला में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
वहीं SDM परमजीत चहल ने इस संबंध में ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांसिट अफसर और निरीक्षण अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी प्रबंधों के लिए सभी अधिकारी अपने कार्य दायित्व से जुड़े दायित्वों के बारे में यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार पूरी तरह जानकारी हासिल कर लें। उन्होंने अधिकारियो को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे भी अपने दायित्व बारे जानकारी हासिल कर व व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उसके सही क्रियांवयन करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने ट्रांजिट ऑफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने की यूपीएससी हिदायतों की पूर्ण जानकारी लेने को भी कहा।
एसडीएम परमजीत चहल ने कहा कि परीक्षाओं से संबंधित अधिकारियों से अपने वाहन चालक को निर्देश देने बारे ट्रांजिट ऑफिसर को सेंसिटिव मेटेरियल लाने व ले जाने के लिए 28 मई को लाने वाले जाने के लिए प्रात: 7:00 बजे जिला खजाना कार्यालय फरीदाबाद में पहुंचने तथा अपने साथ विभाग के एक कर्मचारी की मदद के साथ अपने दायित्व को पूरा करने बारे भी आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना करना सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व है और इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें क्योंकि ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार होगा।
सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार उसके खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर मूलभूत सुविधाएं, बिजली, पंखे, जैमर, पेयजल, शौचालय और साफ-सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी अधिकारी ध्यान रखें और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक है, उसको केंद्र में अंदर जाने ना दें।
परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र का गेट खुलवाएं और 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र का गेट बंद कर दिया जाए। जिसके बाद किसी भी विद्यार्थी को अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षार्थी अपना ई-एडमिट कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड या भारत सरकार द्वारा मान्य कोई भी दस्तावेज जिस पर उनकी फोटो हो साथ ला सकते है।
जिला फरीदाबाद में होने वाली सिविल सर्विसेज प्रिलिमनरी एग्जामिनेशन 2023 की लिखित परीक्षा के संचालन के लिए सेक्टर-12, नगराधीश कार्यालय, फरीदाबाद रूम नंबर 216 में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम से दूरभाष नंबर 011-233880521/23382627, फैक्स 011-23384472/23387840 पर संपर्क किया जा सकता है। कंट्रोल रूम पर निम्नलिखित अधिकारियों व कर्मचारियों की परीक्षा की समाप्ति तक ड्यूटी लगाई गई है।
श्री गजराज, उप-अधीक्षक (9350615638) उपायुक्त कार्यालय, फरीदाबाद को कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी बनाया गया है। श्री सुमेर सिंह, सहायक (9891362171) सदर कानूनगो शाखा, श्री भूपेंद्र, लिपिक (9015240275) कार्यालय उप तहसील मोहना फरीदाबाद, ,अजय कुमार, (9050131331) कार्यालय नगराधीश फरीदाबाद, श्री रवि कुमार (9996123939) डाटा एंट्री ऑपरेटर, आरटीए फरीदाबाद, श्रीमति प्रियंका (8851888279) सेवादार नगराधीश कार्यालय फरीदाबाद को निर्देश दिए गए हैं कि 28-05-2023 को प्रात: 7:00 अपने कार्यालय स्थल पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
रिहर्सल में सीटीएम अमित मान, जिला शिक्षा अधिकारी मुनीश चौधरी, एसीपी हेडक्वार्टर अमन यादव, डॉ. एमपी सिंह सहित अन्य कई अधिकारी उपस्थित रहे।


Related posts

कबड्डी प्रतियोगिता में A.P Sr. Sec. School पहले स्थान पर व Fogaat School दूसरे स्थान पर रहा

Metro Plus

अरूण बजाज लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नियुक्त

Metro Plus

बिजली चोरी रोकना व Line Loss कम करना प्राथमिकताओं में शामिल: ML Rohilla

Metro Plus