Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

Manav Rachna में होंगे अब साइबर सुरक्षा व डिजिटल फोरेंसिक पाठ्यक्रम शुरू!

Metro Plus से Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 4 अगस्त:
मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज एमआरआईआईआरएस में साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक जैसे पाठ्यक्रम शुरू होंगे। इसके लिए संस्थान ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के साथ समझौता पत्र एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। एमआरआईआईआरएस से रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा और एचसीएल से डॉयरेक्टर एचआर आशीष भल्ला और साइबर सिक्योरिटी वाइस प्रेजिडेंट परीक्षित गोयल ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। मौके पर एमआरआईआईआरएस के उप-कुलपति डॉ० संजय श्रीवास्तव, प्रति उप-कुलपति प्रदीप कुमार, डॉयरेक्टर जनरल एमआरआईआईआरएस आरके आनंद, जीएम व प्रमुख सीआरसी राखी परूथी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा ने बताया कि एमओयू के तहत छात्रों व संकाय सदस्यों को संबंधित क्षेत्रों से जुड़ी आधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी देकर कुशल बनाया जाएगा। इस एमओयू के तहत संस्थान में स्नातक, स्नातकोत्तर व पीजी स्तर पर पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसमें छात्रों को व्यावहारिक केस अध्ययनों से अवगत कराया जाएगा और उद्योग से संबंधित समस्याओं पर विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जाएगा।

डॉ० संजय श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए प्रशिक्षण और अनुसंधान कार्यों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक से जुड़े उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में भी मार्गदर्शन देगी।

प्रदीप कुमार ने संबोधन में कहा कि एमओयू के तहत संबंधित क्षेत्रों में उद्योगों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने और छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए भी सहयोग मिलेगा। राखी परूथी ने कहा कि संस्थान कंपनी के साथ मिलकर नई प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में अनुसंधान की दिशा में भी काम करेगा। इसके जरिए छात्र साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में करियर की राह तराश सकेंगे। कार्यक्रम के अंत में छात्रों के साथ चर्चा सत्र आयोजित किया गया। इस दौरान एक्सपट्र्स ने छात्रों को संबंधित विषयों के बारे में बताते हुए उनके सवालों के जवाब दिए।


Related posts

राजस्थान एसोसिएशन लगाए गए स्पर्श चिकित्सा शिविर में से लोग मुस्कराहट के साथ निकले।

Metro Plus

निगमायुक्त ने गोवा में संपन्न हुई राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग प्रतियोगिता के विजेता खिलाडिय़ो की हौंसला अफजाई की।

Metro Plus

ACE कंपनी का डाटा और गोपनीय दस्तावेज चोरी कर अमानत में खयानत करने पर कंपनी के एक पूर्व डीएम के खिलाफ मुकदमा दर्ज।

Metro Plus