Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

स्कूल वैन में छात्रों को ठुंस-ठुंस कर भरने वालों पर ट्रैफिक पुलिस ने कसा शिकंजा!

मैट्रो प्लस से जस्सी कौर/ सतपाल सिंह की रिपोर्ट।
फरीदाबाद, 9 अगस्त:
सडक़ों पर आपने देखा होगा कि स्कूली बच्चों को स्कूल से घर और घर से स्कूल छोडऩे वाली वैन अक्सर नियम और कानून की धज्जियां उड़ाती नजर आती हैं। वैन में बैठने की सीटों की जितनी कैपेसिटी होती है, उससे कहीं अधिक बच्चे व टीचर्स को जानवरों की तरह ठुसकर भरा होता है। वहीं इन वैन का कॉमर्शियल रजिस्ट्रेशन भी वैन चालकों ने नहीं करवाया होता है। ऐसा करके वो सरकारी राजस्व को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

लेकिन अब वैन में इस तरह से स्कूली बच्चों और सवारियों को ठुस-ठुसकर भरने वाले वैन चालकों की खैर नहीं हैं। ऐसे वैन चालक अब सावधान हो जाएं। कारण, ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे वैन चालकों पर शिकंजा कसते हुुए क्षमता से अधिक या कहें कि सीटों से अधिक सवारी बैठाने वाले वैन चालकों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं। इसी कड़ी में ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने पर एनआईटी-1 मार्किट में स्थित गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा की वैन जिसमें सभा द्वारा संचालित खालसा सीनियर सैकेंडरी स्कूल के बच्चे भरे हुए थे, की वैन सहित 131 वाहनों के चालान काटते हुए 6 वाहनों को विदाउट परमिट चलाने सहित 1596 वाहन के चालान काटे गए हैं।

एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने बताया कि हाईवे पर कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने से दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन कुछ लोग अधिक पैसे कमाने के चक्कर में अधिक सवारी बैठा लेते है। इसी के चलते ट्रैफिक पुलिस ने आज एक विशेष अभियान के तहत पुलिस कमिश्नर विकास कुमार अरोड़ा, और आईजी ट्रैफिक हरियाणा के निर्देशानुसार डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के मार्गदर्शन पर उक्त अभियान चलाया। इस अभियान के तहत गलत लाइन में कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने व विदाउट परमिट के चालकों के चालान भी काटे गए।

एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने बताया कि चालान काटने के साथ इस दौरान वैन चालकों को समझाया भी जा रहा है कि वह अपने वाहनों को विदाउट परमिट व कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठा कर ना चलाएं तथा अपनी लेन में ही ड्राइव करें और नो-एंट्री में प्रवेश न करे।

उन्होंने बताया कि कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने पर वाहन का बैलेंस करने में चालक को परेशानी होती है जिसके कारण कई बार दुर्घटना हो जाती है। इस तरह यात्रा से दुर्घटना होने की पॉसिबलिटी/संभावनाएं बढ़ जाती है। पुलिस टीम ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 1596 वाहन चालकों में के चालान काटे हैं जिसमें से कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने के 131 चालान व 6 वाहनों को विदाउट परमिट के चालन कर 17,00,500 रु का जुर्माना लगा कर वाहन चालकों को दंडित किया गया है।

वाहन चालकों को जागरूक करते हुए एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने बताया कि कैपेसिटी से अधिक सवारी बैठाने, विदाउट परमिट, नो-एंट्री, गलत दिशा, ओवर स्पीड में वाहन चलाने की वजह से सडक़ दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ जाती है जिसमें कई व्यक्तियों की जान तक चली जाती है। इसलिए सभी वाहन चालक अपनी दिशा तथा अपनी लाइन में गाड़ी चलाएं ताकि अपने तथा अपने साथ चलने वाले दूसरे वाहन चालकों को भी सडक़ दुर्घटना से बचाया जा सके। पुलिस ने चालकों को सडक़ सुरक्षा का महत्व बताते हुए यातायात नियमों का अनुसरण करने के लिए जागरूक किया।


Related posts

सुमित गौड़ के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने किया केशव चंद यादव का स्वागत

Metro Plus

सोनिया अग्रवाल ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ मुहिम को लेकर लोगों को किया जागृत

Metro Plus

ए.डी. स्कूल के छात्रों ने रक्तदान को लेकर रैली निकाली

Metro Plus