Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

मिशन ग्रीन हरियाणा के तहत पौधा लाओ और लगाओ, अगली पीढ़ी के बारे में सोचो: राजीव जेटली

Metro Plus के लिए Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 9 जुलाई:
मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की आबादी 3.9 करोड़ से ज्यादा है। एक व्यक्ति जिसके पास अपनी जगह है, अगर वह आज सिर्फ एक पेड़ लगाता है तो सीधे 3.9 करोड़ पेड़ उगेंगे और अगली गर्मियों में तापमान 30 डिग्री होगा और बारिश होगी अधिक। राजीव जेटली यहां सैक्टर-21डी में लॉयंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321-ए1 के बैनर तले एक जुलाई से ‘एक पेड़ मां के नाम की तर्ज पर शुरू हुए पौधारोपण अभियान में अपने विचार प्रकट कर रहे थे। इस अभियान में लॉयंस डिस्ट्रिक्ट के कई लायंस क्लब ने भाग लिया।

इस अवसर पर राजीव जेटली ने कहा कि केक, कपड़े, बाइक पर हजारों खर्च होते हैं, लेकिन आज थोड़ा सोचो और बाजार जाओ और 50 रूपये का पौधा लाओ और उसे लगाओ, अगली पीढ़ी के बारे में सोचो। मिशन ग्रीन हरियाणा प्रदेश कामयाब होगा, मोदी जी का नारा एक पेड़ मां के नाम अभियान सफल होगा क्योंकि आज अगर हम बिना स्वार्थ बिना आलस के इस अभियान को आगे लेकर जाएंगे तो आने वाली पीढ़ी, हमारे बच्चे स्वस्थ शहरी और स्वच्छ हवा के साथ जी सकेंगी।

इस मौके पर लॉयंस इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 321-ए1 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एनके गुप्ता जहां मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहे जिनका स्वागत सैक्टर-21डी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष संजय शुक्ला, जेपी मावी सचिव, पंकज कुमार कार्यकारी आरडब्ल्यूए की ओर से फूल-मालाओं द्वारा किया गया।

इस अवसर पर 400 से ज्यादा पौधे लगाए गए। पौधे लगाने की शुरूआत डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लॉयन एन.के गुप्ता ने पीपल का पेड़ लगाकर की। इसके बाद राजीव जेटली ने बरगद का पेड़ लगाया। इनकेअलावा लॉयन माला गुप्ता, जिला प्रथम महिला, लॉयन आर.के. गुप्ता, कैबिनेट सलाहकार, लॉयन शिव कुमार अग्रवाल जोनल चेयरपर्सन, लॉयन एस.एम. नागपाल रीजन चेयरपर्सन, लॉयन विनय गुप्ता डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट सेक्रेटरी, लॉयन जयदीप कत्याल कैबिनेट कोषाध्यक्ष, लॉयन पीसी वैद डिस्ट्रिक्ट सलाहकार, लॉयन श्यामवीर भड़ाना, एन.एल. जांगड, लॉयन अजय शर्मा सहित तमाम लॉयन मेंबर ने पौधारोपण किया।

पौधारोपण अभियान के तहत डिस्ट्रिक गवर्नर लायन एन.के. गुप्ता ने कहा कि पहले ग्रेटर फरीदाबाद में और फिर सैक्टर-21डी बडख़ल रोड़ पर ‘एक पेड़ मां के नाम नारे के साथ दिनभर करीब 400 पौधे लगाए गए हैं। यह अभियान 1 जुलाई से शुरू हुआ है और जब तक चलेगा जब तक 10 हजार पौधे नहीं लग जाएगें । हमारी कोशिश है कि पौधे सही जगह लगे। उसके साथ ही इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी तय की जाए जिसका हमारे लॉयन मेंबर्स खुद ख्याल रखेंगे, तभी पीएम मोदी का यह सपना जो देश के लिए और एनसीआर के लिए हमारे फरीदाबाद के लिए बहुत जरूरी है।

इस मौके पर कैबिनेट सेक्रेटरी लॉयन आर.के. गुप्ता ने कहा कि सभी लॉयन मेंबर्स फरीदाबाद को स्वच्छ बनाने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहते हैं। यह अभियान मानसून ही नहीं बल्कि पूरे साल चलाते रहेंगे।

वहीं आरडब्ल्यूए सैक्टर-21डी के अध्यक्ष संजय शुक्ला ने बताया कि आज जितने भी पेड़ लगे हैं, उनकी सुरक्षा पूरी तरह की जाएगी। वहीं, जहां पेड़ लगे है वहां पर लकड़ी के डंडों का सहारा दिया जा रहा है। वहीं इसके चारों और कंटीली तारों को लगाया जा रहा है।

कार्यक्रम के अंत में समाजसेवी एन.एल. जांगिड़ ने सभी लोगों का धन्यवाद करते हुए कहा कि सैक्टर-21डी को ग्रीन बनाकर अभियान को आगे ले जाने का काम करेंगे।

इस अवसर पर लॉयन बीडीसी सदस्य फूल सिंह बिधूड़ी, तिलक बिधूड़ी, अनिल वैद, उमा वैश्य, क्लब अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, क्लब सचिव, एस.पी. कालरा, सुरेश गोयल, विजय कुकरेजा और विभिन्न क्लब सदस्य, आरडब्ल्यूए सदस्य और अन्य लोग मौजूद रहे।


Related posts

सावधान! प्रोपर्टी टैक्स जमा न करवाने पर MCF ने सील की 38 इकाइयां।

Metro Plus

हरियाणा के Play स्कूलों में चलने वाली नर्सरी, LKG व UKG की Classes होंगी बंद !

Metro Plus

थैलासीमिया यूनिट एक शानदार यूनिट जहां बच्चे रक्त चढ़वाते समय एक घर जैसा महसूस करते है: नैंसी बब्बर

Metro Plus