Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

Asian हॉस्पिटल के सहयोग से FMS में तारूण्य और स्व-देखभाल पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया

Metro Plus के लिए Naveen Gupta की रिपोर्ट।
Faridabad News, 2 सितंबर:
सैक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल ने एशियन हॉस्पिटल (अमेरीहेल्थ होम हेल्थकेयर) के सहयोग से 7वीं से 12वीं कक्षा की लड़कियों के लिए एक यौवन शिक्षा और स्व-देखभाल कार्यशाला का आयोजन किया। सत्र की अतिथि वक्ता डॉ० ऐश्वर्या सिन्हा, स्त्री रोग विशेषज्ञ, रोबोटिक सर्जन और महिला कल्याण सलाहकार, एशियन हॉस्पिटल से थी। उनके साथ अमेरिहेल्थ होम हेल्थकेयर के संचालन प्रबंधक संदीप अहलूवालिया भी थे। कार्यशाला में एफएमएस अकादमिक निदेशक शशि बाला, स्कूल समन्वयक, शिक्षक, चिकित्सा प्रभारी और छात्राएं उपस्थित थीं।

शुरूआत में डॉ० ऐश्वर्या ने यौवन, व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वस्थ आहार और आत्म-सम्मान से जुड़े विषयों पर एक प्रस्तुति दी। सत्र अविश्वस नीय रूप से इंटरैक्टिव था और शिक्षार्थियों को न केवल अपनी जिज्ञासा को शांत करने की अनुमति दी गई, बल्कि शरीर की जागरूकता और सकारात्मक शरीर की छवि, शरीर के अंगों को समझना, व्यक्तिगत स्वच्छता, मासिक धर्म के लिए तैयार रहना आदि जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों पर अपनी अंतर्दृष्टि भी साझा करने का मौका मिला। कार्यशाला अत्यंत प्रभावशाली थी। छात्रों को यौवन के दौरान अपेक्षित परिवर्तनों के प्रति समझ, आत्मविश्वास और रचनात्मक दृष्टिकोण के साथ सशक्त बनने के लिए प्रेरित किया। डॉ० ऐश्वर्या ने छात्रों को अपने परिवार की अन्य महिला सदस्यों के बीच चर्चा किए गए विषयों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

एफएमएस अकादमिक निदेशक शशि बाला ने लड़कियों के लिए योजनाबद्ध सहानुभूतिपूर्ण और शिक्षाप्रद सत्र के प्रति अपना आभार और संतुष्टि व्यक्त की। शिक्षार्थियों ने बड़े होने की कठिनाइयों का सामना करने के लिए बेहतर तैयारी महसूस की और सुरक्षित और समावेशी वातावरण में सुनने और सीखने के इस अवसर की सराहना की।
कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ और यह सुनिश्चित किया कि ये युवा शिक्षार्थी अपनी उम्र के परिवर्तनों और चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित हों। यह वास्तव में बढ़ती लड़कियों के लिए एक जानकारीपूर्ण सत्र था।


Related posts

मिशन जागृति तथा रोटरी क्लब कल 2 अक्टूबर को करेगा ड्रार्इंंग कम्पीटिशन तथा स्वच्छता पर जागरूकता कार्यक्रम का विशाल आयोजन

Metro Plus

बदला मौसम का मिजाज: अगले दो दिन हो सकती है बारिश

Metro Plus

एडवोकेट राजकुमार भाटी को मातृशोक: 12 ब्राह्मण रविवार, 20 नवम्बर को

Metro Plus