Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिरोटरी

डिजीटल लिट्रेसी बस ई-विद्यावाहिनी के प्रशिक्षुओं को दिए जाएंगे सर्टिफिकेट

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 22 जनवरी: जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद संस्कार के सहयोग से चलते-फिरते कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में संचालित की जा रही डिजीटल लिट्रेसी बस ई-विद्यावाहिनी के अन्तर्गत जिला के गांव झाड़सेतली व सीकरी के 100 बच्चों को 20-20 के बैच में दिए गए 45 दिवसीय प्रशिक्षण के उपरान्त शनिवार 23 जनवरी को प्रात: 11:00 बजे स्थानीय नशा मुक्ति केन्द्र परिसर सैक्टर-14 में आयोजित किए जाने वाले प्रमाण-पत्र वितरण समारोह में सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त चन्द्रशेखर बतौर मुख्य अतिथि प्रमाण-पत्र वितरित करेंगे।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इंडिया मिशन को युवाओं के हित में आज के सूचना एवं प्रौद्योगिकीपूर्ण युग को सफल बनाने के उद्देश्य से गत् 05 सितम्बर, 2015 को जिला के लिए शुरू की गई सफलतापूर्वक कारगर सिद्ध हुई है।
जिला रैडक्रास सोसायटी के सचिव डीआर शर्मा ने बताया कि 35 लाख रूपए की लागत से तैयार की गई इस बस में 20 लैपटाप, एक एलसीडी, इन्टरनैट सुविधा तथा ट्रैनर का प्रबन्ध भी किया गया है। इस सुविधा के फलस्वरूप 20 बच्चों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण वाहन जिला के शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्र को भी कवर कर रहा है। प्रमाण-पत्र प्राप्त करने वाले उक्त सभी प्रशिक्षुओं को कुशल प्रशिक्षकों द्वारा कम्पयूटर का बेसिक नालेज प्रशिक्षण दिया गया है।
डीआर शर्मा ने इस प्रशिक्षण वाहन के संचालन में आर्थिक सहयोग मुहैया करवाने के लिए रोटरी क्लब फरीदाबाद संस्कार का आभार प्रकट करते हुए जिला के सभी इच्छुक एवं जरूरतमंद युवाओं से इस सुविधा का पूरा लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जिला के शहरी क्षेत्र के गांवों, सैक्टरों, कालोनियों व स्लम बस्तियों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के किसी भी गांव अथवा बस्ती के जागरूक, समाजसेवी एवं प्रबुद्ध वर्ग के व्यक्ति अपने सम्बन्धित क्षेत्र में प्रशिक्षुओं का बैच बनाने के लिए जिला रैडक्रास सोसायटी में कार्यरत जितिन शर्मा से उनके मोबाईल नम्बर-9810546056 पर सम्पर्क कर सकते हैं।


Related posts

एचएसआईडीसी कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया

Metro Plus

ग्रेंड कोलम्बस में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

Metro Plus

शाही एक्सपोर्ट में कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य का शुभारंभ।

Metro Plus