Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

प्रोडक्टीविटी काउंसिल युवा वर्ग को प्रशिक्षित करने के लिये तत्पर है: जेपी मल्होत्रा

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 22 मार्च: वर्तमान परिवेश में युवा शक्ति को रोजगार देने और उन्हें उद्यमी बनाने के लिये स्किल डवलपमैंट काफी आवश्यक है और हरियाणा स्टेट प्रोडक्टीविटी काउंसिल ने इस संबंध में युवा वर्ग को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है जिसके तहत युवा वर्ग को मेक इन इंडिया अभियान में प्रभावी रूप से आगे लाने की कार्ययोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।
हरियाणा स्टेट प्रोडक्टीविटी काउंसिल के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने यहां काउंसिल द्वारा आयोजित स्किल डेवलपमैंट प्रोग्राम में उपस्थितजनों व प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि एक अनुमान के अनुसार देश की 60 फीसदी जनसंख्या 1991 के बाद की है और उन्हें प्रशिक्षित किया जाना काफी जरूरी है। श्री मल्होत्रा ने जानकारी दी कि काउंसिल मानव संसाधन प्रशिक्षण सत्र के तहत युवा वर्ग को प्रशिक्षित करने के लिये तत्पर है ताकि जहा मेक इन इंडिया प्रोजैक्ट में युवाओं की भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके वहीं स्वरोजगार की ओर कदम बढ़ाए जा सकें।
श्री मल्होत्रा ने प्रशिक्षण शिविर में शामिल प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे वॉच (डब्ल्यू ए टी सी एच) के सिद्धांत को अपने जीवन का सार बनाएं। श्री मल्होत्रा ने वॉच को डब्ल्यू से वर्क, ए से ऐम, टी से टाईम, सी से करैक्टर और एच से ओनस्टी बताते कहा कि यदि हम अपनी कार्यशैली में वॉच के सिद्धांत को कार्यअमल में लाएं तो सफलता निश्चित है।
श्री मल्होत्रा ने मूल्यों, भागीदारी और सहयोग को संस्थान के लिये आवश्यक करार देते हुए कहा कि सभी को इस संबंध में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। आपने कहा कि स्किल डवलपमैंट वास्तव में जीवन की एक नई शुरूआत है जिससे स्वयं रोजगार होने के साथ-साथ दूसरे के लिये भी रोजगार को सुनिश्चित बनाया जा सकता है।
कॉसमॉस फाइबर ग्लास के सीएमडी एम.पी. रूंगटा ने साफ्ट स्किल व कम्प्यूटर स्किल संबंधी ट्रेनिंग कार्यक्रम का आरंभ करते हुए कहा कि ट्रेनिंग वास्तव में संस्थान और श्रमिक दोनों के विकास के लिये आवश्यक है। आपने प्रतिभागियों से आह्वान किया है कि वे नये मैथड के साथ-साथ प्रक्रिया और तकनीक को अपनी कार्यप्रणाली का हिस्सा बनाएं।
श्री रूंगटा ने जेपी मल्होत्रा के नेतृत्व में काउंसिल की गतिविधियों को गति मिलने की सराहना करते कहा कि स्किल डवलपमैंट के लिये जो ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया है वह निश्चित रूप से स्वागत योग्य है।
एचएल भुटानी ने बताया कि पिछले छ: माह में काउंसिल द्वारा कई ऐसे आयोजन किये गये हैं जिनसे युवा शक्ति व प्रतिभागियों को काफी कुछ सीखने को मिला। उन्होंने बताया कि छह माह में आयोजित कार्यक्रम में 800 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।
कार्यक्रम में बेसिक साफ्ट स्किल व कंप्यूटर स्किल संबंधी आईबीएम इंडिया की विशेष ट्रेनर तथा प्रोजैक्ट मैनेजर सुश्री चारू स्मिता मल्होत्रा का व्याख्यान काफी उल्लेखनीय रहा।
ट्रेनिंग प्रोग्राम में भारतीय वाल्व, इंपीरियल आटो, एस.जी. इंडस्ट्रीज, सेन आटोमोटिव, लिंडस्ट्रोम, लॉ मैड हैल्थ केयर, गुप्ता एग्जिम, पिं्रटर हाउस, रिंकू रबड़, जैनर एक्वामैट, जीएमटी इंडस्ट्रीज सहित विभिन्न उद्योगों के 39 प्रतिभागी शामिल हुए। रिंकू रबड़ के सुनील गुप्ता ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये।

Photo 1

Photo 3


Related posts

DC ने हड़ताल के मद्देनजर फरीदाबाद में धारा 144 के आदेश दिए, ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त।

Metro Plus

डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल ने धूमधाम से मनाया अपना वार्षिकोत्सव

Metro Plus

मानव रचना द्वारा मोहना में किया गया एनुअल स्पोट्र्स-डे लक्ष्य का आयोजन

Metro Plus