Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

तिगांव विधानसभा को सीएम ने दिया 150 करोड़ का नायाब तोहफा

मैट्रो प्लस
फरीदाबाद, 18 अप्रैल (महेश गुप्ता): हरियाणा में भ्रष्टाचार रहित सरकार व पारदर्शी व्यवस्था के लिए राज्य सरकार हर जिले में मुख्यमंत्री का सहयोगी नियुक्त करने, ग्राम-वार्ड स्तर पर सोशल ऑडिट समिति का गठन करने तथा हर विकास कार्य का ब्यौरा संबंधित विभाग की वेबसाइट पर डालने के कार्य किए जाएंगे। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह महत्वपूर्ण घोषणा फरीदाबाद जिले के तिगांव विधानसभा क्षेत्र के ऐतमादपुर गांव की प्रगति रैली को संबोधित करते हुए दी। इस दौरान उन्होंने तिगांव विधानसभा के विकास के लिए 150 करोड़ रुपए से अधिक की घोषणाएं भी की। प्रगति रैली की अध्यक्षता भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने की।
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने हर जिले में एक-एक मुख्यमंत्री के सहयोगी नियुक्त करने के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि देश में आईआईटी-आईआईएम जैसी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों से निकले छात्र को जिला स्तर पर काम करने का अवसर दिया जाएगा। यह सहयोगी जिला प्रशासन में उपायुक्त के साथ तालमेल तो करेगा साथ-साथ मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट करेगा। इसी प्रकार हर गांव-वार्ड में सोशल ऑडिट समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में पूर्व सैनिक, सेवानिवृत शिक्षक, पूर्व सरपंच, गांव के स्नातक या उससे अधिक शिक्षित युवा व सामाजिक-धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि के साथ ही उपायुक्त के नॉमिनी भी रहेंगे। किसी परियोजना के एस्टीमेट से लेकर अंतिम अदायगी तक इस समिति की एनओसी आवश्यक रहेगी। इसी प्रकार हर विभाग की योजनाओं या विकास कार्य का विवरण उसकी वेबसाइट पर होगा ताकि सूचना के अधिकार से भी त्वरित जानकारी लोगों को मिल सके। भ्रष्टाचार की समाप्ति के लिए उनकी जीरो टोलरेंस की नीति रही है। निचले स्तर पर भ्रष्टाचार रोकने में यह कार्यक्रम बेहद प्रभावशाली साबित होंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष हरियाणा का बजट 69 हजार करोड़ रुपए था। जबकि वित्त वर्ष 2016-17 के लिए बजट में करीब 19 हजार करोड़ की बढ़ोतरी करते हुए इसे 88 हजार करोड़ कर दिया गया। जिससे हर विधानसभा को विकास के लिए कम से कम 200 करोड़ रुपए मिलेंगे। उन्होंने फरीदाबाद को देश के नक्शे पर नई ऊंचाई छूने वाला शहर बताते हुए कहा कि गुरूग्राम से फरीदाबाद तक मैट्रो सेवा के प्रस्ताव को राज्य सरकार स्वीकृति दे चुकी है। ग्रेटर फरीदाबाद और बल्लबगढ़ तक मैट्रो पहुंचाने की योजना का अध्ययन कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी का दर्जा मिलने से फरीदाबाद के लोगों में नई आशा का संचार हुआ है। इस इलाके से उनका विशेष लगाव रहा है। यहां की हर गली, सड़क से वे वाकिफ है। करीब तीस मिनट लंबे भाषण में मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद के विकास को अपने फोकस में रखा।
भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने मुख्यमंत्री का तिगांव विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार बनने के उपरांत तेज गति के साथ विकास हो रहा है। यह सरकार गांव, गरीब, किसान के कल्याण को समर्पित है। उन्होंने विपक्षी दलों पर कटाक्ष करते हुए कि भाजपा देश की चिंता करती है जबकि कांग्रेस को केवल एक परिवार की चिंता है। जब हरियाणा और देश में कांग्रेस की सरकार थी जो आए दिन घोटालों व भ्रष्टाचार से देश में कुंठा, अवसाद व निराशा का माहौल था लेकिन आज भाजपा की सरकार बनने पर दुनिया भर में भारत का गौरव और गरिमा बढ़ी है। इस दौरान उन्होंने तिगांव विधानसभा से संबंधित विकास योजनाओं की मांग भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी। प्रगति रैली को भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, देवेंद्र चौधरी व राजेश नागर ने भी संबोधित किया। आयोजकों की ओर से मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।
मुख्यमंत्री ने यह की तिगांव के लिए घोषणाएं
मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने प्रगति रैली के दौरान आयोजकों की ओर से रखी गई अधिकांश मांगों को पूरा करते हुए करीब 150 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की घोषणा की। जिनमें फरीदाबाद बाईपास को बदरपुर बार्र्डर से कैल गांव तक की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिलाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करने, पल्ला पुल से बसंतपुर तक की सड़क का दोहरीकरण 30 करोड़ रुपए की लागत से तिगांव रोड़ को फोर लेेन बनाने, विधायक विपुल गोयल की मांग पर पीपीपी मॉडल पर 10 एकड में नया कॉलेज बनाने, अनंगपुर, एतमादपुर में कम्यूनिटी सेंटर-स्पोर्टस कांप्लेक्स सैक्टर-28 और 29 में पुराने कम्यूनिटी सेंटर के स्थान पर बड़े कम्यूनिटी सेंटर बनाने, आगरा नहर के साथ सर्विस लेन को चार मार्गीय विकसित करने के लिए दिल्ली और यूपी सरकार के साथ बातचीत करने, सैक्टर-78 में जिमखाना क्लब, ग्रेटर फरीदाबाद में खेल परिसर, वार्ड 22 सैक्टर-28 में 10 करोड़ की लागत से साइकिल ट्रेक व फुटपाथ बनाने, मवई-वजीरपुर में पांच करोड़ की लागत से बारात घर बनाने, फरीदाबाद में 70 प्रतिशत से अधिक आबादी वाली अवैध कॉलोनी जिनकी रिपोर्ट 31 मार्च तक आ चुकी है उन्हें नियमित करने तिलपत, बड़ौली, तिगांव आदि गांवों में जलभराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए फाइव पोंड सिस्टम बनाने, चांदपुर में पीपीपी मॉडल पर कृषि क्षेत्र के लिए सोलर सिस्टम लगाने, तिगांव पीएचसी को सीएचसी का दर्जा, बुडिया नाले पर दो करोड़ की लागत से पुल बनवाने, यमुना नदी के साथ महावतपुर से बसंतपुर तक सीसी सड़क के निर्माण के लिए 13 करोड़ रुपए छांयसा डिस्ट्रीब्यूटरी के लिए 4.5 करोड़, मेवला महाराजपुर में सामुदायिक केंद्र आदि घोषणाएं करते हुए तिगांव विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 10 करोड़ रुपए व शहरी क्षेत्र के लिए 15 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।
इस अवसर पर हरियाणा की मुख्य संसदीय सचिव सीमा त्रिखा, विधायक विपुल गोयल, विधायक मूलचंद शर्मा, विधायक टेकचंद शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, पूर्व सांसद रामचंद्र बैंदा, नयनपाल रावत, अजय गौड़, संदीप जोशी, जिला परिषद के अध्यक्ष विनोद चौधरी, जिला परिषद पलवल की अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी, डॉ० कौशल बाठला, गोल्डी डिंपल, एडवोकेट अश्विनी त्रिखा के अलावा उपायुक्त चंद्रशेखर, पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति भी कार्यक्रम में पहुंचे।


Related posts

उत्पादकता बढ़ाने के लिए संचार एक माध्यम: जेपी मल्होत्रा

Metro Plus

बेरोजगारों के लिए सुनहरी मौका, युवकों-युवतियों को दी जा रही है नि:शुल्क कोचिंग: SDM अपराजिता।

Metro Plus

टाउन पार्क में पौधों की देखभाल में लापरवाही उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने की कड़ी कार्रवाई

Metro Plus