Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

ऐशलान इंस्टिट्यूट ने स्थापना दिवस पर किया रक्तदान शिविर का आयोजन

मैट्रो प्लस
फरीदाबाद, 26 अप्रैल (महेश गुप्ता): नहरपार स्थित ऐशलान इंस्टिट्यूट ऑफ् टेक्नोलॉजी के स्थापना दिवस के अवसर पर डिजिटल लिट्रेसी एंड स्किल इंडिया पर एक वर्कशॉप और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय अध्यक्ष ओ.बी.सी. मोर्चा भाजपा प्रो० एस.पी. सिंह बघेल, विधायक विपुल गोयल एवं भाजपा तिगांव के वरिष्ठ नेता राजेश नागर उपस्थित थे। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का संस्था के अध्यक्ष महेन्द्र अग्रवाल, प्रभात अग्रवाल चेयरमैन ने स्वागत किया। इस मौके पर विभिन्न गांवों के सरपंच भी मुख्य रूप से उपस्थित थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ओ.बी.सी. मोर्चा भाजपा प्रो० एस.पी. सिंह बघेल ने कहा कि शिक्षा वह अमूल्य वस्तु है जिसके बिना हमारा जीवन अधूरा है इसीलिए शिक्षा को प्राप्त करनें में छात्र-छात्राएं ईमानदारी बरते। कार्यक्रम को संबेाधित करते हुए विधायक विपुल गोयल व भाजपा नेता राजेश नागर ने कहा कि शिक्षा एक ब्लैंक चैक है और इस चैक को हम पूरे विश्व में कहीं भी भुना सकते है इसीलिए इसको प्राप्त करने में किसी तरह की कोताही ना बरते और इसी तरह रक्तदान एक महादान है इस महादान में सभी अपना सहयोग करें।
विपुल गोयल व नागर ने मौजूद सभी पंचायत सदस्यों से निवेदन किया की सभी डिजिटल ट्रेनिंग को जरूर ले। उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया प्रधानमंत्री द्वारा की एक पहल है जिसके मुख्य तीन घटक है। डिजिटल आधारभूत ढांचे का निर्माण करना, इलेक्ट्रॉनिक रूप से सेवाओं को जनता तक पहुंचाना और डिजिटल साक्षरता।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चेयरमैन प्रभात अग्रवाल ने कहा की भारत की उन्नति के लिये लोगों को स्किल्ड बनाना जरुरी है। अगर हम ही देश जैसे यू के, जापान या कोरिया के स्किल्ड परसेंटेज की बात करे तो वहां की जनता 62 प्रतिशत, 75 प्रतिशत और 92 प्रतिशत प्रशिक्षित है। और भारत की जनसख्या के हिसाब से बस 2 प्रतिशत ही स्किल्ड है। देश के सामने 500 की जनसंख्या को स्किल्ड बनाने का लक्ष्य है। कॉलेज की कोशिश की संस्थान के पास के गांव के लोगों की ट्रेनिंग देकर एक कदम उठाया जाये। इसके अंतर्गत सभी लोगों को कंप्यूटर साक्षरता और इंटरनेट का प्रयोग करना सिखाया जायेगा। इसमें कंप्यूटर और मोबाइल पर अकाउंट बनाना, इंटरनेट ब्राउजऱ और सर्च इंजन का प्रयोग, सरकारी योजनाओं को पढऩा सिखाया जायेगा। साथ ही ऑनलाइन बैंक खाता का प्रयोग, फंड ट्रांसफर, ऑनलाइन आधार पंजीकरण, रेलवे टिकट की बुकिंगए इ.कॉमर्स का प्रयोग, डिजिटल लॉकर के माध्यम से एप्लिकेशन का उपयोग आदि सिखाया जायेगा।

IMG_2621


Related posts

Minister, Mr. Manohar Lal presiding over the BJP legislative party at Chandigarh

Metro Plus

SDM परमजीत चहल और UPSC की अंडर सेक्रेटरी समीक्षा ने सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी परीक्षाओं के लिए देखो क्या कहा?

Metro Plus

Savitri Polytechnic for Women में छात्राओं को किया गया पुरस्कृत

Metro Plus