Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादराजनीतिहरियाणा

उद्योगपतियों का सपना होगा साकार, अगले 6 महीने में फरीदाबाद में आएगी मदर युनिट

उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने दिया उद्योगपतियों को फरीदाबाद में मदर युनिट लाने का आश्वासन
फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित स्वागत एवं अभिनंदन समारोह में कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल ने की शिरकत
मैट्रो प्लस
फरीदाबाद, 20 अगस्त: (नवीन गुप्ता): यदि प्रदेश के उद्योगमंत्री विपुल गोयल की माने तो अगले 6 महीने में फरीदाबाद के उद्योगपतियों को फरीदाबाद में मदर युनिट का तोहफा मिल सकता है, जिसकी वो पिछले कई वर्षों से मांग करते आ रहे हैं। उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने शहर के उद्योगपतियों को यह आश्वासन बीती शाम शहर की सबसे बड़ी औद्योगिक संस्था फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा उनके सम्मान में आयोजित स्वागत एवं अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्यातिथि उनसे रूबरू होते हुए दिया। उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने छह माह के भीतर क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, फरीदाबाद में मदर युनिट लाने कुंडली-मानेसर-पलवल रोड़ 400 दिन में पूरा कराने व पैरीफेरी रोड़ (फरीदाबाद-गाजियाबाद-कुंडली) को पूरा कराने व फरीदाबाद-गुडग़ांव में मैट्रो रेल स्थापित कराने का आश्वासन उद्योग प्रबंधकों को दिया है।  इस अवसर पर उद्योगपति सतीश गोंसाईं, अजय जुनेजा, रवि वासूदेवा, गुरनाम सिंह, सुनील गुलाटी, संजय गुलाटी, एस.एस. बांगा, संजीव खेमका, आदि उद्योगपति विशेष तौर पर मौजूद थे।
उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने कहा कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को ग्रोथ के लिये आवश्यक मानती है, अत: इसके विकास हेतु कटिबद्ध है। फरीदाबाद के औद्योगिक विकास में एफआईए की भागीदारी एवं महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते मंत्री महोदय ने कहा कि जमीन अधिग्रहण हेतु पूर्व सरकार द्वारा खड़ी की गई कठिनाईयों का हल पंचायती जमीन को लंबी अवधि के लिये लीज पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है ताकि मदर युनिट की स्थापना संभव हो सके। प्रदेश में आठ नये हाईवे बनाने हेतु कार्य आरंभ हैए, 5 अन्य की योजनाएं बन रही हैं।
औद्योगिक संस्थानों की समस्याओं के समाधान हेतु एक छत के नीचे सभी समाधान प्रक्रिया आरंभ की जा रही हैं। लघु उद्योगों के लिये समाधान दिवस 100 करोड़ के निवेश वाले उद्योगों की एक छत के नीचे सभी औपचारिकताएं पूरी करने की व्यवस्था की जा रही है। मंत्री महोदय ने उद्योगों के लिये बिजली की दरें पड़ोसी राज्यों के समान करने, क्वाालिटी मार्किंग सैंटर को आधुनिक बनाने व आईटीआई को उच्चस्तरीय बनाने, पॉल्यूशन संबंधी फाईलों का तीव्र गति से निपटान करने का आश्वासन भी दिया।
विपुल गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल फरीदाबाद को विश्व के मानचित्र पर देखना चाहते हैं। फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा देना, मैट्रो रेल सेवा का विस्तार और मुझे उद्योगमंत्री बनाना सभी इस आकांक्षा की ही कड़ी हैं जिसके लिये मैं प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का आभारी हूं।
इससे पूर्व एसोसिएशन के प्रधान नवदीप चावला ने मंत्री महोदय का स्वागत करते कहा कि फरीदाबाद साकारात्मक सोच वाले मेहनती उद्योग प्रबंधकों का शहर है। मारूति, हीरो होंडा (अब हीरो मोटर कार्प) होंडा व अन्य बड़े उद्योगों को यह शहर ही कम्पोनैंट सप्लाई करता है क्योंकि एस्काट्र्स, आयशर व जेसीबी जैसे स्थानीय बड़े उद्योगों ने इस हेतु फरीदाबाद को तैयार किया था। यहां कोई नया मदर युनिट नहीं लगा उल्टा उद्योग पलायन कर गये। आज फरीदाबाद में छह लाख श्रमिक एवं 20 हजार से अधिक छोटे-बड़े उद्योग कार्यरत हैं। हरियाणा की कुल जीडीपी का 40 प्रतिशत फरीदाबाद एवं गुडगांव के योगदान से है। उद्योगों के सामने ओपन एक्सैस की बड़ी समस्या है जिसका समाधान होना चाहिए।
श्री चावला ने फरीदाबाद विकास प्राधिकरण या फरीदाबाद गुडगांव विकास प्राधिकरण गठिन करने, स्थानीय उच्चाधिकारियों का कार्यकाल 2 से 3 वर्ष निश्चित करने, औद्योगिक क्षेत्र में सडक, सीवरेज, पीने का पानी उपलब्ध कराने की मांग उद्योग मंत्री महोदय से करते कहा कि उद्योगों को केवल और केवल इंफ्रास्ट्रक्चर चाहिए ताकि विश्व स्पर्धा में सफल हो सकें।
प्रश्रोत्तरकाल में एसोसिएशन के पूर्व प्रधान डा० एस के गोयल ने फरीदाबाद से एकत्रित राजस्व का एक निश्चित अंश फरीदाबाद के विकास हेतु खर्च करने के लिये नीति व कानून बनाने, राजस्व कैसे बढ़े इस पर योजना बनाने, नये उद्योगों के समान स्थापित उद्योगों को भी इन्सैन्टिव देने की मांग की। उद्योग प्रबंधक अजय जुनेजा ने अनाधिकृत क्षेत्र के उद्योगों को अधिकृत करने, कॉमन ट्रीटमैंट प्लांट लगाने की मांग की। कोषाध्यक्ष सतीश भाटिया ने वैट का रिफंड 30 दिन में देने की व्यवस्था करने की मांग की जबकि एच.एल. भूटानी ने आईटीआई का विस्तार करने की आवश्यकता पर बल दिया।
धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत करते कोहेनूर ऑफ फरीदाबाद के.सी. लखानी ने कहा कि विपुल गोयल से सभी ने बहुत उम्मीदें लगा रखी हैं। प्रभु कृपा व जनता की आशीष से वे सभी निश्चय ही पूरी होंगी। श्री लखानी ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर उद्योगों के विकास के लिये अति आवश्यक है इसलिये मैंने पिछले 40 वर्ष में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की ही मांग की है। आज औद्योगिक क्षेत्रों विशेष रूप से मथुरा रोड़ पर पानी की निकासी न होने से औद्योगिक संस्थानों में पानी भर जाता है। श्री लखानी ने एक कमेटी के गठन की मांग की, जो सड़क, सीवरेज, लाईट व पानी की निकासी के लिये ठोस व साकारात्मक योजना बना कर कार्य करे। श्री लखानी ने जोर देकर कहा कि यदि फरीदाबाद में इंफ्रास्ट्रक्चर संतोषजनक होगा तो उद्योग प्रबंधक यहीं पर निवेश करेंगे, अत: आप इंफ्रास्ट्रक्चर के लिये एक विशेष फंड व ठोस योजना हरियाणा सरकार से स्वीकृत कराएं तभी क्षेत्र का भला होगा।photo 2 (33) Picture 179


Related posts

RBI का आदेश अक्टूबर से अब नहीं निकाल सकेंगे ATM से 500 व 2000 के नोट

Metro Plus

सरूरपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संयोजन में सांसद खेल महोत्सव में हॉकी प्रतियोगिता में सीही क्लब जीता।

Metro Plus

प्रेम रसोई के साथ-घर जैसे खाने का स्वाद, करें Online ऑर्डर

Metro Plus