Metro Plus News
उद्योग जगतदिल्लीफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

घरों में सोना रखने पर लगाई पाबन्दी: नोटबंदी के बाद सोना खरीदने वालों को दिया मोदी सरकार ने जोरदार झटका

मैट्रो प्लस
नई दिल्ली/फरीदाबाद, 1 दिसम्बर (नवीन गुप्ता): वही हुआ जिसका डर था। नोटबंदी की मार झेल रही देश जनता को अब मोदी सरकार ने एक ओर जोर का झटका देते हुए घरों में सोना रखने पर पाबंदी लगा दी है। सरकार के इन आदेशों के बाद उन लोगों में खलबली मच गई है जिन्होंने नोटबंदी के बाद काले धन को ठिकाने लगाने के लिए रातों-रात महंगे दामों पर सोने खरीदा था।
सरकार के नए आदेशों के मुताबिक घरों में रखे सोने पर सख्ती बरतते हुए शादीशुदा महिलाओं को घरों में सिर्फ 500 ग्राम तक सोना रखने की छूट केंद्र सरकार ने दी है। नोटबंदी के बाद अब कालेधन के रूप में जमा सोने के खिलाफ मोदी सरकार की यह दूसरी बड़ी मुहिम है। वित्त मंत्रालय ने घर में सोना रखने की लिमिट तय कर दी है। अब विवाहित महिला अपने घर में 500 ग्राम तक सोना रख सकती हैं जबकि अविवाहित महिलाओं को 250 ग्राम तक सोना रखने की छूट दी गई है। हां, फिलहाल इतनी राहत जरूर दी गई है कि पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं जगाया गया है। वित्त मंत्रालय के सोने को लेकर नए नियमों के मुताबिक पुश्तैनी गहनों पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। वहीं वित्त मंत्रालय की मानें तो पुरुष को भी 100 ग्राम तक सोना रखने की छूट है। नए नियम आयकर विभाग के सर्च के दौरान लागू होंगे।
दरअसल सरकार ने पिछले दिनों ही गोल्ड के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए थे। नोटबंदी के बाद सोने में बड़े पैमाने पर कालेधन निवेश की खबरें आ रही थी। जिसके बाद कई जगहों पर ज्वैलर्स के यहां छापे भी पड़े थे। देश में बड़े पैमाने पर कालेधन के सोने में निवेश होने की आशंका है। नोटबंदी के बाद सोने की खरीदारी में बड़ा भारी उछाल भी आया था। सरकार का कहना है कि कालेधन के खिलाफ सरकार की कार्रवाई जारी रहेगी और इस कड़ी कुछ और सख्त कदम उठाए जाएंगे।
गौरतलब है कि विश्व में भारत गोल्ड का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। जानकारों का ऐसा आकलन है कि गोल्ड की सालाना मांग का लगभग एक-तिहाई काला धन खपाने में किया जाता है। यह वैसे पैसे होते हैं जिन पर टैक्स नहीं दिया गया होता और जिसे लोग छुपा कर रखते हैं। अब सरकार के इस कदम से अवैध संपत्ति के रूप में सोना रखने वालों में अफरा-तफरी मच गई है।


Related posts

परीक्षा परिणाम रद्व न करने को लेकर यूनाइटेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल बोर्ड चेयरमैन से मिला

Metro Plus

ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने लिया किड्जेनिया की विशेष ऐक्टिविटी में हिस्सा

Metro Plus

किसानों की बदहाली के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन 10 मार्च को करेगी जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

Metro Plus