Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल के नौनिहालों ने सीखा पीजा बनाना

कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल का विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए एक और उचित कदम
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
बल्लभगढ़, 2 फरवरी: कुन्दन ग्रीन वैली स्कूल बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। विद्यालय समय-समय पर बच्चों को किताबी ज्ञान के अतिरिक्त अन्य क्रियाकलाप भी कराता रहता है। इसी क्रम में सीनियर कक्षाओं के छात्र एवं छात्राओं को चावला कॉलोनी में स्थित डोमिनोज पिज्जा शॉप पर ले जाया गया। यहां शॉप के वरिष्ठ प्रबंधक सुरेश उपाध्याय ने सभी बच्चों का स्वागत किया।
पिज्जा शॉप पर इन बच्चों को बताया गया कि किस तरह सबसे पहले किसी ग्राहक का उसका फोन नंबर फीड कर आर्डर लिया जाता है। उसके पश्चात् सभी बच्चों ने स्वयं ही पिज्जा बेस बनाकर उसमें आवश्यक सामग्री मिलाकर पकने के लिए ओवन में रखा। पिज्जा शॉप के कनिष्ठ प्रबंधक कुमार चंद ने बताया की पिज्जा को ओवन में रखने के 6 मिनट के पश्चात् वह पूर्ण रूप से पक कर बाहर आ जाता है। बच्चों ने बड़ी रूचि के साथ इस क्रियाकलाप के साथ हिस्सा लिया। यह पूरा क्रियाकलाप अत्यंत स्वच्छ एवं स्वास्थ्यप्रद वातावरण में हुआ।
कुंदन ग्रीन वैली वह विद्यालय है जो बच्चों को केवल कक्षाओं तक सीमित नहीं रखता, बल्कि बाहरी दुनिया से भी परिचित कराता है तथा इन रोचक क्रियाकलापों को कराने का श्रेय विद्यालय के निदेशक भारत भूषण शर्मा के सार्थक प्रयासों को जाता है। उन्होंने बताया कि देश में चल रहे बेरोजगारी एवं इस प्रतिस्पर्धा पूर्ण युग में इस क्रियाकलाप के माध्यम से बच्चों को स्व-नियोजित होने की राह को भी चुन सकते हैं। यह विदेश की एक अत्यन्त प्रचलित खाद्य सामग्री है। जोकि अब भारत देश में अपना अच्छा कारोबार कर रही है।
इसके साथ ही स्कूल की उप-निदेशिका कमल अरोड़ा ने बच्चों को बताया कि पिज्जा का सेवन करने से बच्चें उन सभी सब्जियों का सेवन आसानी से कर लेते हैं, जिन्हें वे खाना भी पसंद नहीं करते हैं। पिज्जा में सब्जियों की अधिकता होने के कारण सभी विटामिन बच्चें को भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं, जो बच्चें के विकास में लाभदायक है। लेकिन साथ-साथ उन्होंने यह भी बताया कि इसका प्रयोग हमें कभी-कभी ही करना चाहिए तथा स्वास्थ जीवन-शैली अपनानी चाहिए।


Related posts

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में विज्ञान सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

Metro Plus

राजकीय आर्दश वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नें चलाया स्वच्छता अभियान

Metro Plus

आखिर कौन सा आश्वासन दे बैठी विधायका साहब ऑटो मार्किट के दुकानारों को ?

Metro Plus