Metro Plus News
फरीदाबादराष्ट्रीय

कैशलेस व लेसकैश सिस्टम को अपने जीवन में जितनी जल्दी अपनाओगे उतना ही अच्छा होगा: उपायुक्त

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 18 फरवरी: फरीदाबाद उपमंडल के गांव ददसिया में बंसत मेले का आयोजन किया गया जिसमें उपायुक्त समीरपाल सरों ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उपायुक्त का गांव की पंचायत ने पगडी बांधकर स्वागत किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया, गांव की सरपंच प्रीति कौशिक, मिर्जापुर के सरपंच व पंचायत ताऊ महिपाल आर्य, धौज गांव की सरपंच नजमा खान विशेष रूप से उपस्थित थे।
मेले के दौरान उपायुक्त ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेला का अर्थ है मिलना-जुलना। आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में मिलने जुलने के लिए इस प्रकार के आयोजन सरकार की अच्छी पहल है जिसका हम सबने मिलकर फायदा भी उठाना है। उन्होंने कहा कि इस मेले का उद्वेश्य वर्तमान समय की आवश्यकताओं जैसे कैशलैस व लैसकैश प्रणाली को अधिक से अधिक बढ़ावा देना है।
उपायुक्त ने सभी ग्रामीणों व आस-पास के गांवों से आये लोगों का आह्वान किया कि कैशलेस व लेसकैश सिस्टम को अपने जीवन में जितनी जल्दी अपनाओगे उतना ही अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि कैशलैस रहित सिस्टम में बगैर कैश के ही हम सारे कार्य आराम से कर सकते हैं। ई-वॉलेट्स पीओएस, इन्टरनैट बैंकिंग सिस्टम अपनाने से रोजमर्रा के कार्यों में काफी आसानी होती है, इसलिए अधिक से अधिक व्यक्तियों को कैशलेस सिस्टम को जल्दी से जल्दी अपना लेना चाहिए। इसको अपनाने से कई प्रकार की छूट भी मिलती है। इसी कड़ी में अगला बसंत मेला बल्लबगढ़ के गांव साहूपुरा में 20 फरवरी को लगाया जायेगा।
मेले में ग्रामीणों की ओर से उपायुक्त को मांग पत्र सौंपा गया। जिस पर उपायुक्त ने सहानुभूति पूर्वक विचार कर समस्याओं के निदान की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि ददसिया गांव में 31 मार्च से पहले दो सिलाई सैन्टर शुरू होंगे, जिससे महिलाओं को स्व-रोजगार प्राप्त होगा। गांव की सरपंच की मांग थी कि हरियाणा राज्य परिवहन की एक बस ग्रामीणों के लिए चलाई जाये जिस पर उपायुक्त ने सोमवार से ही ग्रामीणों की सुविधा के लिए बस चलाने के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने लिंगानुपात पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आपके गांव में लिंगानुपात 861 है जिससे आपके प्रयासों से ही बढ़ाया जा सकता है। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मौजूदा ग्रामीणों का मनमोह लिया। नगाड़े और बीन पर ग्रामीण झूमने पर मजबूर हो गए और उन्होंने जमकर नगाड़े पर डांस किया। सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की राजाराम की भजन मंडली ने ”अब सब कैशलेस अपनाओ जी, मोबाइल बना दिए बटुआ की प्रस्तुति ने दर्शकों की काफी तालियां बटोरी। सम्भार्या फाउंडेशन द्वारा कैशलेस सिस्टम अपनाने के लिए नाटक तथा ददसिया, भूपानी, खेडीकलां की छात्राओं ने भी सांस्कृतिक कार्यक्रम में नृत्य कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। इस दौरान जिला रैडक्रास की ओर से एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें महिपाल आर्य ने भी रक्तदान किया। उपायुक्त ने जिसको बैज लगाकर सराहना भी की।
उपायुक्त ने कहा कि इस मेले के अन्तर्गत सभी विभागों के कार्य गांव में ही सम्पन्न हो रहे हैं, जैसे पैंशन, आधार कार्ड, स्वास्थ्य सेवाएं, इंतकाल, बिजली पानी से सम्बन्धित समस्याएं व अन्य विभागों से सम्बन्धित सभी जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इस मेले की खासियत यह रही है कि यहां कैशलेस प्रणाली से लेनदेन हो रहा था, जिससे ग्रामीणों में उत्सुक्ता देखी गई।
इस अवसर पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र चैहान, जिला राजस्व अधिकारी, राजेन्द्र फागना, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी प्रदीप कुमार व उपमा अरोडा, उप-सिविल सर्जन डॉ० विरेन्द्र यादव, ब्लॉक समिति के चेयरमैन भारत भड़ाना, जिला पार्षद जगत सिंह, भूपानी के सरपंच संजय भाटी तथा नीमका के सरपंच केसराम के अलावा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति प्रमुख रूप से उपस्थित थे।


Related posts

हॉमर्टन ग्रामर स्कूल में नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा तरह-तरह की रोमांचक दौड़ आयोजित की गई

Metro Plus

बारिश का ट्रेलर देख सहमे फरीदाबादी एनआईटी की कॉलोनियों का हुआ बुरा हाल

Metro Plus

ठेका व अहाता के पास रेहढ़ी व खोखा लगाकर अतिक्रमण मिला तो होगी सख्त कार्यवाही! जानें क्यों?

Metro Plus