Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया अर्थ डे

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 21 अप्रैल: ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल में धरती दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय के एमडी सुरेश चंद्र तथा स्कूल के छात्रों तथा विद्यालय की अध्यापिकाओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया।
इस अवसर पर वृक्षों को सुरक्षित करने की प्रेरणा देने के लिए विद्यालय की मुख्य-अध्यापिका व अध्यापिकाओं ने विद्यार्थियों के साथ रैली निकाल कर लोगों में धरती बचाओ का संदेश दिया।
इस मौके पर स्कूल के एमडी सुरेश चंद्र ने बताया कि पृथ्वी दिवस सबसे पहले 1970 को पूरे अमेरिका में मनाया गया। फिर तो स्वच्छ पर्यावरण के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे विश्व में प्रतिवर्ष पृथ्वी दिवस मनाया जाने लगा। उन्होंने बताया कि इस साल पृथ्वी दिवस की 45वीं वर्षगांठ की वैश्विक थीम नेतृत्व करने की अब हमारी बारी सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने को प्रेरित कर रही है।
उन्होंने बताया कि यह बात सोचने की है कि बेलगाम दोहन के बावजूद आदमी पहले से ज्यादा सुखी नहीं हुआ है। ज्यादा दुखी हो गया है। बीसवीं सदी में जब दुनिया विकास की अंधी दौड़ लगा रही थी तब हमारा पर्यावरण किसी की चिन्ता का विषय नहीं था। सबकी निगाह अंतिम विकास पर टिकी थी। आज जब हम इक्कीसवीं सदी में जी रहे हैं मगर शुद्ध वातावरण में सांस नहीं ले रहे हैं। हमने पिछली शताब्दी में पर्यावरण की कीमत पर विकास हासिल किया है। विकास के लिए हमने अपने पर्यावरण और जैव विविधता को नजर-अंदाज किया है तो आज हमें ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौती का भी सामना करना पड़ रहा है।


Related posts

हिंदी में हो सकेगी इंजीनियरिंग डिप्लोमा की पढ़ाई: प्रो० चौहान

Metro Plus

टाईम इक्यूपमेंट परिवार ने धूमधाम से मनाया लौहड़ी पर्व: आरके चिलाना

Metro Plus

योग राईजिंग व ग्रोईंग भारत की पहचान है: जेपी मल्होत्रा

Metro Plus