Metro Plus News
उद्योग जगतफरीदाबादहरियाणा

श्रम कानून श्रमिकों के साथ-साथ संस्थानों के लिए भी उपयोगी है: मल्होत्रा

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 8 मई: श्रम कानूनों की पालना न केवल उत्पादकता के लिए काफी आवश्यक है बल्कि यह संस्थान में वेस्टेज में आ रही कमी और बाधाओं को दूर करने में भी काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होती है। हरियाणा स्टेट प्रोडेक्टिविटी कॉउंसिल के प्रधान जे.पी. मल्होत्रा ने श्रम कानूनों पर आयोजित एक-दिवसीय वर्कशॉप में उपस्थितिजनों को संबोधित करते हुए कहा कि मानव संसाधन, प्रर्सनल डिर्पाटमेंट और शॉप फ्लोर पर कई ऐसी आवश्यकता हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
श्री मल्होत्रा ने कहा कि श्रम कानून वास्तव में न केवल श्रमिकों बल्कि संस्थान के लिए भी उपयोगी है, आवश्यकता केवल इस संबंध में जागरूकता लाने की है। उन्होंने बताया कि वास्तविकता यह है कि श्रम कानूनों की पालना से संस्था पर किसी प्रकार का आर्थिक भार या अन्य नाकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। श्री मल्होत्रा ने कहा कि अज्ञानता कोई बहाना नहीं है और इस संबंध में आवश्यकता इस बात की है कि उद्योगों में राज्य व केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित कानूनों की पालन पर ध्यान दिया जाए।
श्री मल्होत्रा ने केंद्र व राज्य सरकार से भी आह्वान किया कि वह श्रम कानूनों को सरलीकृत करें और इनकी संख्या कम की जाए। श्रम कानूनों के प्रति जहां जागरूता है वहां भी समस्याएं इस लिए बढ़ती है क्योंकि कई कानून पेचीदिगी भरे होते और बिना वजह असंमन्जस की स्थिति बनी रहती है।
अपने विचार करते हुए ईएसआई कॉरपोरेशन के रिजनल डायरेक्टर एस. विश्वास ने उद्योग प्रबंधकों से आह्वान किया वे ईएसआई संबंधी नियमों की पालना करें और श्रमिकों की रजिस्ट्रेशन से संबंधित नीति पर ध्यान दें।
रिजनल प्रोविडेंट फंड के सुशांत खंडेलवाल ने जानकारी दी कि डिजीटल इन्फोरमेशन और रिर्टन से क्लेम को निपटाने में काफी मदद मिली है।
चाईल्ड वेलफेयर कमेटी के चेयरमैन एच.एस. मलिक ने बताया कि 14 वर्ष के कम आयु के बच्चों को औद्योगिक संस्थान में नहीं रखा जा सकता है और ऐसा करने पर जुवेनाईल एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है।
उद्योग विभाग के अनिल चौधरी ने सिंगल रूफ क्लियरनेंस व अन्य योजनाओं की जानकारी इस अवसर पर उपस्थित लोगों को दी।
आगुंतकों का स्वागत करते हुए एच.एल. भूटानी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह वर्कशॉप काफी महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। कॉउंसिल के निर्वतमान प्रधान जीसी नारंग ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया जबकि संजय वधावन, के के नागिया, डीपी जिंदल, पीके सिंह, सचिव अरोड़ा, कुलदिप सिंह, संदीप मक्कड़ और जे आर शर्मा की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही।
वर्कशॉप में औद्योगिक सुरक्षा व स्वास्थ्य अतिरिक्त निदेशक सुमित स्योराण, एनएपीएस के बृजेश मंगला, ईपीएफओ के नदीम अहमद व सुशांत खंडेलवाल, ईएसआईसी के अतिरिक्त निदेशक अशीश दीक्षित, उपनिदेशक रविंद्र सिंह, हरीश शर्मा, पूर्व डीएलसी एस एस चौहान ने आईडी एक्ट, फैक्ट्री एक्ट, ईएसआई एक्ट, बोनस एक्ट, ईपीएफ एक्ट, गे्रजुएटी एक्ट, अप्रेटिसशिप एक्ट व जुवेनाइल एक्ट पर जानकारी दी।
वर्कशॉप चेयरमैन ए.एन. शर्मा ने वर्कशॉप में शामिल हुए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।
जेपी मल्होत्रा ने कहा कि मई दिवस मनाने का सबसे सही तरीका श्रम कानूनों व नियमों के प्रति जागरूकता लाना व इस संबंध में शिक्षित करना है।
वर्कशॉप में इंपीरियल ऑटो, के.के. टेक्सटाइल, एसएसपी प्राईवेट लिमिटिड, साईं पैकेजिंग, टेलब्रॉस, जेएस इन्डस्ट्रीज, सिक्योरको इलेक्ट्रानिक, महिंद्रा, डिफेंस लेंड, फैं्रडस क्लब, कार्तिक इलैक्ट्रिोनिकस, भारतीय बॉल्व, भवनीश मेटल, इकोटेट, अवेरी इंडिया सहित विभिन्न कंपनियों के 32 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए।


Related posts

FMS में बसंत पंचमी समारोह का आयोजन किया गया

Metro Plus

होटल वाइब बाय द ललित द्वारा रन फॉर नेचर मैराथन का हुआ आयोजन

Metro Plus

टैटू प्रदर्शनी में एरियल डांस की धूम

Metro Plus