Metro Plus News
एजुकेशनदिल्लीफरीदाबादराष्ट्रीयरोटरीहरियाणा

रोटरी क्लब और वी प्लांट लगाएंगे पर्यावरण की रक्षा हेतू लाखों फलदार पौधे

वन विभाग से मिलकर फरीदाबाद में खोला जा रहा है सीड बैंक और नसर्री
फरीदाबाद जिले के 10 गांवों को गोद लेकर फलदार वृक्ष लगाएगी रोटरी
स्कूली बच्चों को भी पौधारोपण अभियान से जोड़कर लगवाए जाएंगे फलदार पौधे
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 30 मई: जिन फलों को खाकर हम उनकी गुठलियों को फैंक देते हैं उन्हीं गुठलियों से ही अब पौधारोपण कर पर्यावरण की रक्षा की जाएगी। इसे कहते है आम के आम और गुठलियों के दाम। बुर्जुगों की इस कहावत को चरितार्थ करने का बीड़ा उठाया है रोटरी और वी प्लांट के पदाधिकारियों ने। पर्यावरण की रक्षा हेतू वन विभाग के साथ मिलकर इन्होंने एक योजना तैयार की है जिसके तहत कुछ ही वर्षों में फरीदाबाद में लाखों की संख्या में जगह-जगह फलदार वृक्ष देखने को मिलेंगे। इससे जहां ग्लोबल वॉर्मिंग व वायू प्रदुषण से लोगों को राहत मिलेगी वहीं हमारी आगामी जनरेशन स्वच्छ वातावरण में सांस ले सकेगी। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए सैक्टर-28 स्थित डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल में एक मीटिंग का आयोजन किया गया जिसमें फरीदाबाद के सभी रोटरी क्लबों के प्रेजिडेंट्स इलेक्ट, डिस्ट्रिक रोटरी व वी-प्लांट के पदाधिकारियों तथा वन विभाग के अधिकारियों ने शिरकत की।
मीटिंग में रोटरी के डिस्ट्रिक गवर्नर (नॉमिनी)विनय भाटिया तथा वी प्लांट के संस्थापक संतोष जार्ज ने बताया कि जिला वन विभाग के साथ मिलकर फरीदाबाद में जल्द ही एक सीड बैंक खोला जाएगा। जिला वन विभाग बीज बैंक तथा पेड़-पौधे तैयार करने हेतू नसर्री के लिए जगह मुहैया कराएगा और बाकी का काम रोटरी और वी प्लांट के प्रतिनिधि मिलकर करेंगे। वन विभाग ने इस काम के लिए फिलहाल फरीदाबाद के बुढैना, बड़ौली, मवई, एतमादपुर व वजीरपुर तथा बल्लभगढ़ उपमंडल के मोठूका, अरुआ, दयालपुर, सीकरी व जाजरू गांव को चिन्हित किया है जहां कि उपरोक्त योजना के तहत लाखों की संख्या में फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इन सभी 10 गांवों को फरीदाबाद के विभिन्न रोटरी क्लब एडोप्ट कर वहां के सरपंचों तथा मौजिज लोगों की सहायता से ग्रामीण युवाओंं को पर्यावरण के प्रति प्रोत्साहित कर उनसे फलदार वृक्षों का पौधारोपण करा उनसे ही उनकी देखभाल करवाएंगी। यहीं नहीं पौधारोपण करने वाले इन युवाओं को रोटरी के साथ जोडऩे के लिए उन्हें रोटरी की RCC टीम का सदस्य भी बनाएगी ताकि वो रोटरी के बैनर तले सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर अपनी भागेदारी कर सकें।
यहीं नहीं, फरीदाबाद शहर में भी पर्यावरण की रक्षा तथा हरियाली बढ़ाने हेतू स्कूली बच्चों को ज्यादा से ज्यादा फलदार पौधे लगाने के प्रति प्रेरित किया जाएगा। इस योजना को अमलीजामा पहनाए जाने के बाद आने वाले समय में फरीदाबाद के हर स्कूल-कॉलेज में फलदार पेड़ देखने को मिलेंगे। खास बात यह होगी कि इन पौधों को स्कूल के बच्चे खुद अपने हाथों से लगाएंगे। स्कूल के बच्चे जो भी फल खाएंगे, उनका बीज निकालकर वो स्कूल में जमा करा देंगे। इसके बाद इन बीजों को नर्सरी में लाकर उनसे पौध तैयार की जाएगी। इस तरह की योजना दिल्ली के स्कूलों में पहले से ही चलाई जा रही है। फरीदाबाद में पौध तैयार करने के लिए नर्सरी बनाने की जगह फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने उपलब्ध करा दी है।
वी प्लांट के संतोष जार्ज ने बताया कि शहर के 25 स्कूल के प्रतिनिधियों व बच्चों को इस संबंध में ट्रेनिंग भी दी गई है जिसमें उन्हें बताया गया कि वह किस तरीके से फलों के बीजों को एकत्रित कर सकते हैं, ताकि उनकी पौध तैयार की जा सके।
वहीं इस अवसर पर डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसीपल डॉ०बिमला वर्मा ने रोटरी तथा वी प्लांट के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया कि वो अपने स्कूल के 11वीं व 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस अभियान से जुडऩे के लिए प्रोत्साहित करेंगी तथा इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।
स्कूलों में बनेगा सीड बैंक:-
वी प्लांट के प्रोग्राम ऑफिसर जैकब के मुताबिक 25 स्कूलों के बच्चों को सेक्टर-28 के सरकारी स्कूल में बुला कर ट्रेनिंग दी गई है। जिसमें उन्हें बताया गया है कि वह जो भी फल खाएंगे, उसके बीज को धोकर सीड बैंक में डालें। प्रत्येक स्कूल में एक बॉक्स भी रखा जाएगा। बच्चे खुद का छोटा बॉक्स तैयार सीड बैंक भी बना सकते है। इसके बाद जुलाई में वन विभाग के कर्मचारी स्कूलों में जाकर इन बीजों को इक_ा करेंगे और नर्सरी में लाकर पौधे तैयार कर लेंगे। बरसात में बच्चों से ही फलदार पौधे उनके स्कूलों में लगवा दिए जाएंगे। इसमें खास बात यह होगी कि इनकी देखभाल का जिम्मा भी बच्चे ही उठाएंगे।
डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल में हुई इस मीटिंग में रोटरी के डिस्ट्रिक गवर्नर (नॉमिनी)विनय भाटिया, सुरेश चन्द्र, पीजेएस सरना, अमित जुनेजा, राजेश अरोड़ा, जितेन्द्र अरोड़ा, एजी डॉ.आर.एस. वर्मा, धीरज भूटानी, अरिहंत जैन, प्रेजिडेंट इलेक्ट्स में अनिल बहल, नवीन गुप्ता, संदीप वशिष्ठ, तरूण गुप्ता, नरेश वर्मा, योगेन्द्र श्रीवास्तव, अजय अद्लक्खा, ज्योति तनेजा तथा वी प्लांट के संस्थापक संतोष जार्ज, प्रोग्राम ऑफिसर जैकब, वन विभाग के रेंज अधिकारी रमेश कुमार आदि विशेष तौर पर मौजूद थे।

 


Related posts

MREI में रिसैटलमैंट ट्रेनिंग के तहत रिटेल मैनेजमेंट एंड सप्लाई चेन प्रोग्राम का हुआ समापन

Metro Plus

संकट की घड़ी में धैर्य, विश्वास, आत्मसमर्पण से मुसीबतों से बाहर निकलने हेतु कारगर सिद्ध होगी मल्होत्रा की किताब: डॉ. नेहरू

Metro Plus

फाइनल ईयर में एडमिशन ना होने पर इनसो ने डीएवी कॉलेज पर जड़ा ताला

Metro Plus