Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

केंन्द्रीय मंत्री ने 2.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का किया शुभारंभ

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 12 जून: केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा स्वार्थ की राजनीति की है। लोगों की भलाई से इस पार्टी ने नेताओं का कोई लेना देना नहीं है। ऐसी स्वार्थ की राजनीति करने वाले लोगों से हमें सावधान रहने की जरूरत है। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने मवई गांव में ढ़ाई करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र की आधारशिला रखी और इस क्षेत्र की कई सड़कों के शुद्धीकरण एवं निर्माण कार्य का नारियल तोड़कर शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ने आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आलोचना करना आसान है। कांग्रेस के नेताओं ने सिर्फ स्वार्थ की राजनीति की है। उन्होंने कहा कि आजादी से लेकर देश में सबसे ज्यादा समय तक सत्ता की बागडोर कांग्रेस के हाथ में रही। इस पार्टी ने गरीबों की भलाई करने के सिर्फ नारे दिए। इसका नतीजा यह रहा कि केन्द्र में 400 सीटें प्राप्त करने वाली कांग्रेस पार्टी पिछले लोक सभा चुनाव में मात्र 44 सीटों तक सिमट कर रह गई। उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव में भी पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार घोटालों की सरकार साबित हुई।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि आजादी के बाद इस पार्टी के नेताओं ने कुर्सी को लूट का माध्यम बनाया। दूसरी तरफ नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करते ही घोषणा की कि मैं न खाऊंगा और न ही किसी को खाने दूंगा। मोदी ने दुनिया के देशों में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने का काम किया है। गरीब तबके के लोगों के हितों के लिए योजनाएं लागू कर उन्हें आर्थिक व सामाजिक रूप में सशक्त बनाने की वचनबद्धता को दोहराया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत गरीब लोगों के बैंकों में खाते खुलवाएं हैं। ऐसे लोगों को अपना मकान बनाने के लिए बैंकों से कम ब्याज दर पर ऋण की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस के कनैक्शन देने की महत्वाकांक्षी योजना को मूर्त रूप दिया है। अब तक 2 करोड़ महिलाओं को फ्री में रसोई गैस के कनैक्शन दिए जा चुके हैं। जबकि 6 करोड़ गरीब परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनैक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। गर्भवती महिलाओं को केन्द्र सरकार की तरफ से 6 हजार रूपये की राशि उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है ताकि शिशु और मां स्वस्थ्य रहें।
इस मौके पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस गांव में अपनी तरह का पहला ग्रामीण सामुदायिक केन्द्र बनेगा। केन्द्रीय मंत्री ने पल्ला गांव में 2.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केन्द्र की आधारशिला रखी। विकसित किए जाने वाले इस केन्द्र में शहरी तर्ज पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जायेंगी। परिसर में हरी फैंसी घास व पेड़-पौधे लगाए जायेंगे। कालोनियों के लोग विवाह-शादियों के कार्यक्रम सुविधाजनक तरीके से कर सकेंगे। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नहर पर पुल बनवाने की लम्बित मांग को पूरा किया गया है। उन्होंने इस क्षेत्र की कई कालोनियों में सड़क, पुलिया व अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करवाने की मांग स्वीकार की। इस दौरे के दौरान केन्द्रीय मंत्री का फूलों का हार पहनाकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर नगर-निगम के वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि नहर पार की लगभग एक दर्जन कालोनियों में अमृत योजना के तहत 70 से 80 करोड़ रूपये की लागत से पूरी होने वाली परियोजनाओं के एस्टीमेट स्वीकृत किए गए हैं। इन कालोनियों में पानी की निकासी, सड़क सम्पर्क, पुलिया बनाने, सीवरेज की समुचित व्यवस्था करने जैसी परियोजनाएं पूरी की जायेंगी। पल्लापुर गांव में नगर-निगम पार्षद गीता रक्षवाल, पूर्व सरपंच उमेश शर्मा, अनिल नागर, ठाकुर विजयपाल, मण्डल अध्यक्ष यशोदा, संजय प्रधान, ओमदत्त शर्मा उपस्थित रहे।
इस दौरे के दौरान मवई गांव में केन्द्रीय मंत्री का भव्य तरीके से स्वागत किया गया। कार्यक्रम में एलआर शर्मा, चम्मनलाल शर्मा, राजेन्द्र शर्मा, मनोज जस्सी, विजेन्द्र बाल्मीकी, विजेन्द्र शर्मा, जयपाल शर्मा भी उपस्थित थे।


Related posts

Haryana Education Minister presented a demand charter by Government Aided Private School

Metro Plus

अहिंसा के पुजारी थे महात्मा गांधी: सुमित गौड़

Metro Plus

भाजपा सरकारें बनी हुई हैं अंबानी व अडानी की एजेंट: जगदीश भाटिया

Metro Plus