Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

विद्यासागर इंटरनेशनल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया हरियाली तीज पर्व

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 27 जुलाई: तपती गर्मी से राहत देती बारिश की फुहारें और चारों ओर बिछी हरियाली की चादर। प्रकृति के इस रूप को देखकर पुलकित होकर नाचता मन। हवा में घुलती घरों में बन रहे पकवानों की सुगंध। यही है उल्लास के साथ मनाया जाने वाला हरियाली तीज का पर्व। इसी को लेकर विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-2 में तीज उत्सव मनाया गया। इस दौरान स्कूल में मेंहदी और कंगन सजाओ आदि प्रतियागिताएं आयोजित की गईं जिसमें स्कूली बच्चों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
इस अवसर पर स्कूल की डॉयरेक्टर सुनीता यादव ने कहा कि तीज पर्व हरियाली का प्रतीक है। भारत में हरियाली तीज का त्योहार, सुहागिनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस त्योहार को उत्तर भारत के राज्यों में काफी धूमधाम से मनाया जाता है।
बच्चों को तीज की जानकारी देते हुए हेडमिस्टरेस ज्योति चौधरी ने कहा कि तीज पर्व के पीछे धार्मिक कारण के साथ ही वैज्ञानिक कारण भी शामिल हैं। मेंहदी सुहाग का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। इसलिए महिलाएं सुहाग पर्व में मेंहदी जरूर लगाती हैं। हरियाली तीज का नियम है कि क्रोध को मन में नहीं आने दें। इस मौके पर स्कूल का समस्त स्टॉफ मौजूद रहा।


Related posts

ललित नागर टिकट विवाद: दोहराया जा सकता है सन् 2000 का इतिहास!

Metro Plus

शिव महापुराण कथा में शहर के गणमान्य लोगों ने शिरकत कर लिया कथा व्यास श्रद्वेय मां भावना का आर्शीवाद

Metro Plus

नशामुक्त जीवन जी कर ही बच्चे देश की निधि बन सकते है: सतीश फौगाट

Metro Plus