Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

FMS में बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया रक्षाबंधन समारोह

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 4 अगस्त: सैक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल में रक्षाबंधन समारोह का आयोजन बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्कूली नन्हें-मुन्ने बच्चें रंग-बिरंगी पोशाकों में सजे स्कूल पहुंचे। इस मौके पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर बांधने के लिए नए-नए डिजाइन की आकर्षक राखियां लाई तथा बड़े उत्साह के साथ भाइयों की कलाईयों पर बांधी।
रक्षाबंधन का त्यौहार मनाते हुए स्कूली बच्चों ने आपस में मिठाईयां व उपहारों का आदान-प्रदान किया। स्कूल के नन्हें-मुन्ने बच्चों ने मिलकर रक्षाबंधन से सबंधित कहानियां व गाने सुनाए। इस पावन पर्व पर भाई-बहन के रिश्ते की मजबूती को समझाया गया।
इस मौके पर स्कूल के डॉयरेक्टर उमंग मलिक ने बताया कि रक्षाबंधन सामाजिक, पौराणिक, धार्मिक तथा ऐतिहासिक भावना के धागे से बना एक ऐसा पवित्र बंधन जिसे जनमानस में रक्षा-बंधन के नाम से सावन मास की पूर्णिमा को भारत में ही नही नेपाल तथा मॉरिशस में भी बहुत उल्लास एवं धूम-धाम से मनाया जाता है। रक्षाबंधन अर्थात रक्षा की कामना लिए ऐसा बंधन जो पुरातन काल से इस सृष्टी पर विद्यमान है। इन्द्राणी का इन्द्र के लिए रक्षा कवच रूपी धागा या रानी कर्मवति द्वारा रक्षा का हुमायु को भेजा पैगाम। पवित्र बंधन और सम्पूर्ण भारत में बहन को रक्षा का वचन देता भाईयों का प्यार भरा उपहार है रक्षाबंधन का त्योहार।


Related posts

YMCA विश्वविद्यालय द्वारा शैक्षणिक दस्तावेजों को किया जाएगा डिजिटल: प्रो. दिनेश कुमार

Metro Plus

बालिका दिवस पर बेटियों को बचाने व पढ़ाने का संकल्प लें: यशपाल

Metro Plus

जीवन में स्वच्छता को अभिन्न अंग बनाना जरूरी: चिलाना

Metro Plus