Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

10 दिन तक चलने वाला गणेशोत्सव इस बार 11 दिनों तक मनाया जाएगा

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
फरीदाबाद 22 अगस्त: भारतीय पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष के चौथे दिन गणेश जी की पूजा होती है। राष्ट्रीय चेतना शक्ति को जागृत करने वाला यह पर्व सर्वत्र हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी को विभिन्न स्थानों पर मूर्तियां स्थापित कर पूजा की जाती है जो अनंत चतुर्दशी तक जारी रहती है। अनंत चतुर्दशी के दिन शुभ मुहूर्त में इन मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है।

गणेश जी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाने वाला यह उत्सव इस वर्ष 10 नहीं बल्कि 11 दिनों तक मनाया जाएगा। श्री गणपति विसर्जन महोत्सव रवि योग में 25 अगस्त को आरंभ होगा, 5 अगस्त अनंत चतुर्दशी पर विसर्जन किया जाएगा। यह तिथि दोपहर 12.41  तक रहेगी तत्पश्चात 12.42 से पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा। 12.41 से पूर्व गणेश विसर्जन करना शास्त्र सम्मत होगा। इसी दिन से पितरों को समर्पित श्राद्ध पक्ष का भी आरंभ होगा। जब गणेश उत्सव का आरंभ होगा तो बीच में 2 दशमी तिथि आएंगी 31 अगस्त और 1 सितंबर इसलिए इस वर्ष एक दिन अधिक बप्पा हमारे घर विराजेंगे।

लोक मान्यता के अनुसार बप्पा का जन्म दोपहर के वक्त हुआ था इसलिए उनका पूजन इसी समय पर किया जाना चाहिए। चतुर्थी तिथि का आरंभ 24 अगस्त की रात 8.27 बजे से हो जाएगा और इसका शुभ समय 25 अगस्त की रात 8.31 बजे तक रहेगा। दोपहर 2.36 तक मंगलकारी रवि योग रहेगा। इस योग में की गई गणपति स्थापना शुभ फल देती है।


Related posts

कुंदन ग्रीन वैली स्कूल में धूमधाम से मनाया गया कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव

Metro Plus

वाईएमसीए विश्वविद्यालय के छात्राओं ने दुकानदारों को कैश रहित लेन-देन के लिए किया प्रेरित

Metro Plus

शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल ने लॉन्च किया मिशन कैशलेस स्कूल

Metro Plus