Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबाद

डायनेस्टी इन्टरनेशनल विद्यालय ने हिन्दी व संस्कृत समूहगान में प्रथम स्थान प्राप्त किया

मैट्रो प्लस से ऋचा गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 29 अगस्त: भारत-विकास परिषद् द्वारा आयोजित हिन्दी-संस्कृत एवं लोकगीत समूहगान प्रतियोगिता में सैक्टर-28 स्थित डायनेस्टी इन्टरनेशनल विद्यालय के प्रतिभागियों ने हिन्दी व संस्कृत समूहगान में प्रथम स्थान प्राप्त कर स्कूल का नाम रोशन किया। डायनेस्टी स्कूल के विद्यार्थियों ने अत्यन्त सुंदर प्रस्तुतिकरण द्वारा दर्शकों को भक्ति एवं देशभक्ति के रंग में सराबोर कर दिया। विद्यालय की प्रधानाचार्या बिमला वर्मा ने इस उपलब्धि के लिए विद्यार्थियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की एवं संगीत विभागाध्यक्ष कुमोद मंडल को भी बधाई दी। प्रधानाचार्या ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें कड़े परिश्रम के द्वारा जीवन की चुनौतियों का समाना करते हुए आगे बढऩे का संदेश दिया।
ध्यान रहे कि इस प्रतियोगिता की आयोजक भारत-विकास परिषद नामक संस्था किसी परिचय की मोहताज नहीं है। यह संस्था अपने देश की सभ्यता एवं संस्कृति को अक्षुण बनाए रखने के लिए कटिबद्व है। इसी संस्था के माध्यम से भारत का युवा वर्ग जागृत होगा तथा देश की सभ्यता व संस्कृति की पहचान विश्वस्तर पर करवाने हेतु प्रतिबद्व होगा। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए इस संस्था ने हिन्दी-संस्कृत एवं लोकगीत समूहगान प्रतियोगिता का आयोजन किया जो एनआईटी स्थित वैश्य धर्मशाला में सम्पन्न हुई। इस कार्यक्रम में बड़े गुलाम अलीखां साहेब की शिष्याएं ज्योति एवं पूजा ने निर्णायक पद की शोभा बढ़ाई। इन्होंने संगीत में एम.ए. एवं एम.फिल. की डिग्री प्राप्त की तथा वर्तमान में आकाशवाणी रेडियो में क्रियाशील हैं।
इस प्रतियोगिता में लगभग 14 विद्यालयों ने भाग लिया जिनमें सैक्टर-28 स्थित डायनेस्टी इन्टरनेशनल विद्यालय ने हिन्दी व संस्कृत समूहगान में प्रथम-स्थान प्राप्त किया।

 


Related posts

भाई-चारे व एकता का प्रतीक है दीवाली मिलन समारोह: आरके चिलाना

Metro Plus

लैंगिक समानता को लेकर खुलकर बात करने की आवश्यकता: कुलपति प्रो० दिनेश कुमार

Metro Plus

Dynasty International School में 51 लाड़लियों को होनहार लाड़ली सम्मान से नवाजा गया

Metro Plus