Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

कागज का कम से कम प्रयोग करे ताकी पर्यावारण और ऊर्जा की बचत की जा सके

मैट्रो प्लस से ईशिका भाटिया की रिपोर्ट
चंडीगढ़, 13 अक्टूबर: हरियाणा सरकार ने अपने कार्यालयों में कागज का कम से कम प्रयोग करने तथा ऊर्जा व पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्वेश्य से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस. ढ़ेसी ने इस सम्बंध में सभी विभागाध्यक्षों को एक परिपत्र जारी किया है, जिसके अनुसार कार्यालयों में कागज के इस्तेमाल में कमी लाने के उद्वेश्य से यह निर्णय लिया गया है कि अब नोट कागज या नोटशीट के दोनों तरफ टाईप किए या लिखे जाएंगे। इसके अलावा टाइपिंग सिंगल स्पेस में की जाएगी। उन्होंने बताया कि आदेशों कार्यालय ज्ञापन आदि के माध्यम से जारी किए जाने वाले नीतिगत्त निर्देश या दिशा-निर्देश सबंधित मंत्रालय विभाग या संगठन की आधिकारिक वैबसाइट पर अपलोड किए जाने चाहिए।
ऐसे संचार की हार्डकॉपी की संख्या आवश्यकतानुसार कम से कम की जा सकती है। यदि प्रारूप पठनीय है और इसमें कोई अशुद्धि नहीं है तो कार्यालय प्रतियां पुन: टाईप नहीं की जानी चाहिए।
सभी प्रशासकीय सचिवों तथा विभागाध्यक्षों, मंडलायुक्तों, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार, प्रदेश के सभी उपायुक्तों, सभी बोर्डो और निगमों के प्रबंध निदेशकों व मुख्य प्रशासकों तथा प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को इन निर्देशों का अक्षरशपालन करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि कागज पर्यावारण और ऊर्जा की बचत की जा सके।


Related posts

दिव्यांग जन की मदद करना बड़ा पुण्य का काम: राजेश नागर

Metro Plus

स्वास्थ्य सेवाओं के मद्देनजर IMA ने दिए बजट के लिए सरकार को सुझाव।

Metro Plus

मानव सेवा समिति द्वारा 150 छात्रों को वर्दी व जर्सी प्रदान की गई

Metro Plus