Metro Plus News
हरियाणा

राज्य सरकार साफ सुथरा तथा भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन देने के लिए संकल्पबद्ध: मुख्य सचिव

नवीन गुप्ता
चंडीगढ़, 1 दिसंबर: हरियाणा के नए मुख्य सचिव पीके गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों को पारदर्शी एवं समयबद्ध तरीके से लागू करना प्राथमिकता रहेगी। श्री गुप्ता ने आज सुबह कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि राज्य सरकार साफ सुथरा तथा भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन देने के लिए संकल्पबद्ध है, ऐसे में उनका मुख्य उद्देश्य सरकार के निर्णयों को ईमानदारी से लागू करवाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य को निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए वे अधिकारियों को निर्देश देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए चल रही परियोजनाओं,चाहे वे केंद्र सरकार की हैं या फिर राज्य सरकार की, को पूरा करने के लिए केंद्र से मिलने वाले अनुदानों का पूर्ण रूप से सदुपयोग किया जाएगा। इसके अलावा उनके सम्मुख आने वाले सभी कार्यांे को प्रभावी तरीके से निष्पक्षता एवं ईमानदारी के साथ प्रदेश हित में समय पर पूरा करने की उनकी प्राथमिकता रहेगी।
ज्ञात रहे कि हरियाणा सरकार ने 1981 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठï अधिकारी प्रवीण कुमार गुप्ता को प्रदेश का मुख्य सचिव नियुक्त किया है। श्री गुप्ता इससे पूर्व राजस्व, आपदा प्रबंधन एवं चकबंदी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव का कार्य देख रहे थे। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय, फरीदकोट पंजाब से 1974 में स्नातक की डिग्री प्राप्त की तथा 1977 में पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ से एलएलबी की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने आस्ट्रेलिया से एमबीए तथा अमेरिका से लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की है।
श्री गुप्ता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, गृह, श्रम एवं रोज़गार, तकनीकी शिक्षा, वन एवं वन्य जीव, पर्यावरण तथा पर्यटन विभागों के प्रधान सचिव भी रहे हैं। इसके अलावा, अन्य महत्वपूर्ण विभागों जैसे कि निदेशक, लोक सम्पर्क विभाग, प्रबंधक निदेशक,एचएसआईआईडीसी, पर्यटन, हरियाणा वित्त निगम का भी कार्यभार देख चुके हैं।


Related posts

DAV शताब्दी महाविद्यालय में हिंदी दिवस का आयोजन किया गया!

Metro Plus

कोरोना पॉजिटिव के कितने मरीज अस्पताल में भर्ती? देखें!

Metro Plus

फरीदाबाद IMT एसोसिएशन की AGM में की गई एसोसिएशन के प्रयासों एवं उपलब्धियों पर चर्चा।

Metro Plus