Metro Plus News
फरीदाबादरोटरी

शहर में साइकिलों पर रिफलेक्टर लगाना आवश्यक: पुलिस आयुक्त

नवीन गुप्ता
फरीदाबाद, 1 दिसंबर: सर्दियों के मौसम में धुंध के चलते साइकिल सवार अक्सर दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते हैं, लेकिन अब नव-नियुक्त पुलिस आयुक्त के सहयोग से एक नई पहल शुरू हुई है जिससे इस तरह के सड़क हादसों को रोका जा सकता है। रोड सेफ्टी आर्गेनाइजेशन फरीदाबाद एवं रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद अरावली के सौजन्य से फरीदाबाद के पुलिस आयुक्त सुभाष यादव ने साइकिलों पर रिफलेक्टर टेप लगाकर सेव साइकलिस्ट्स अभियान की शुरूआत की। शहर के डीएलएफ औद्योगिक क्षेत्र में धु्रव ग्लोबल कंपनी के लगभग 250 साइकलिस्ट्स की साइकिलों पर रिफलेक्टर टेप लगाया गया ।
इस मौके पर पुलिस आयुक्त ने कहा कि उन्होंने कार्य संभालने के बाद आंकडों पर नजर डाली तो देखा कि विगत् सर्दी के मौसम में फरीदाबाद में लगभग 120 राहगीर और साइकलिस्ट्स अपनी जान गंवा चुके हैं । यह आंकड़ा यहीं थम जाए, इसलिए शहर की हर साइकिल पर रिफलेक्टर टेप लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मेहनतकश मजदूर ज्यादातर साइकिल का इस्तेमाल करते हैं और सड़क हादसों में शून्य दृश्यता के कारण सर्दी के मौसम में उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ती है। इसका सबसे दु:खदायक प्रभाव यह होता है कि कई बार वह अपने परिवार में अकेला कमाने वाला व्यक्ति होता है।
आरएसओ कोर कमेटी के सदस्य विकास कालिया ने कहा कि 29 नवंबर को शुरू हुई यह मुहिम एक बड़ा कदम है और इससे कई जानें बचाई जा सकती हैं । वहीं डा० कुलदीप जयसिंह ने कहा कि हम सरकार से मांग करेंगे कि हरियाणा में हर फैक्टरी के मजदूर को जीवनरक्षक जैकेट मुहैया कराई जाए, जिससे कि दूर से आने वाली गाड़ी के चालक को वह आसानी से दिख जाए ।
रोटरी क्लब आफ फरीदाबाद अरावली के अध्यक्ष पुनीत भाटिया ने विश्वास दिलाया कि लगभग दस हजार से भी ज्यादा साइकिलों पर इस मुहिम के पहले चरण में रिफलेक्टर लगाए जाएंगे। रोटरी क्लब के एक अन्य सदस्य एवं आरएसओ डा० सौरभ शर्मा ने कहा कि रोटरी क्लब और आरएसओ की ओर से फरीदाबाद की हर फैक्टरी में इस मुहिम का संदेश दिया जाएगा तथा समाज के सभी वर्गों को इसमें शामिल करने की कोशिश की जाएगी।
इस मौके पर आरएसओ कोर कमेटी के सदस्य सरदार देवेंद्र सिंह, सिमरजीत सिंह, संदीप वशिष्ठ, मुनीश शर्मा, विकास आहूजा, कमल जैन, गौरव शर्मा और विजय आदि मौजूद थे। DSC02426

DSC02425

Related posts

हरियाणा दिवस पर दिखाई जाएगी स्मार्ट-सिटी फरीदाबाद की झलक

Metro Plus

सोलर इन्वर्टर चार्जर लगवाएं, सब्सिडी योजना का लाभ उठाएं!

Metro Plus

फौगाट बनाम सीनियर श्रीराम स्कूल खो-खो मैच रहा बराबरी पर

Metro Plus