Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

Kundan Green Valley में हवन कर मनाया गया बसंत पंचमी का त्यौहार

बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर कक्षा-10 एवं 12 के विद्यार्थियों से भी हवन में आहुति डलवाई गई
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
बल्लभगढ़, 22 जनवरी: कुंदन ग्रीन वैली स्कूल के परिसर में बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में मां सरस्वती की वंदना के साथ हवन का आयोजन किया गया।
ज्ञातव्य है कि इस शैक्षणिक सत्र 2017-18 में कक्षा-10 एवं 12 की बोर्ड परीक्षा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कक्षा-10 एवं 12 के विद्यार्थियों से भी हवन में आहुति दिलाई गयी, जिससे मां सरस्वती उनके मस्तिष्क एवं मन को शान्त कर उनकी बुद्वि को कुशाग्र करें और आने वाली परिक्षा में वे अच्छे अंक लेकर उत्तीर्ण हों।
इस अवसर पर विद्यालय के निर्देशक भारत भूषण ने बच्चों का ज्ञानवद्र्धन करते हुए कहा कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार बसंत पंचमी का त्यौहार हर साल माघ मास में शुक्ल पक्ष की बसंत पंचमी के दिन मनाया जाता है। इस साल देशभर में बसंत पंचमी का त्यौहार 22 जनवरी को मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है, जिससे हमारा मन-मस्तिष्क निर्मल हो सके।
इस मौके पर विद्यालय की उप-निर्देशिका कमल अरोड़ा ने बच्चों को बताते हुए कहा कि देवी सरस्वती को ज्ञान, कला, बुद्वि, गायन-वादन की अधिष्ठात्री माना जाता है। इसलिए इस दिन विद्यार्थी, लेखक और कलाकार देवी सरस्वती की उपासना करते हैं। विद्यार्थी अपनी किताबें, लेखक अपनी कलम और कलाकार अपने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और बाकी चीजें मां सरस्वती के सामने रखकर पूजा करते हैं।
इस अवसर पर मां सरस्वती की पूजा के बाद अंत में सभी विद्यार्थियों एवं स्कूल स्टॉफ में प्रसाद वितरण किया गया


Related posts

विद्यार्थियों का भव्य स्वागत कर विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में मनाया दाखिला उत्सव

Metro Plus

सांसे मुहिम द्वारा 101 पौधे लगा जन्मदिन को अनोखे तरीके से मनाया गया

Metro Plus

भाजपा नेता आर.के. चिलाना ने लोगों का मुंह मीठा कराकर मनाया भाजपा की जीत का जश्र

Metro Plus