Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

Vidyasagar International में देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम कर गणतंत्र दिवस मनाया गया

भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का बहुत ही महत्व है क्योंकि यह हमें संविधान से जुड़े हर एक संघर्ष के बारे में बताता है: दीपक यादव
मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 25 जनवरी: सैक्टर-2 स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में गणतंत्र उत्सव जोश और हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन-बान-शान की रक्षा का संकल्प लिया। इस 68वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ विद्यालय के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने ध्वजारोहण कर किया। विद्यालय के छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मनमोह लिया।
इस मौके पर क्लास नर्सरी के नन्हे-मुन्ने छात्रों ने भारतीय संस्कृति को दर्शाते हुए It’s Happen Only In India Song  पर बहुत ही सुंदर डांस परफॉर्मेंस देकर समा बांध दिया। इसके साथ ही ग्रेड-2 और 3 के छात्रों ने भारतीय संविधान की जानकारी व महत्व को बताते हुए एक सुंदर नाटक का मंचन किया और नाटक के माध्यम से सभी को संविधान की जानकारी दी। वहीं ग्रेड-1 छात्रों ने देशभक्ति गानों पर अपनी प्रस्तुति देकर सारा माहौल देशभक्तिमय बना दिया।
गणतंत्र उत्सव पर भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के छात्रों ने गणतंत्र दिवस के औचित्य और समझाया। वहीं कुछ छात्रों ने ज्वलंत मुद्दो को सभी के समक्ष रख और सभी से उसकी प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की।
इस अवसर पर विद्यालय के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जब पहली बार संविधान पास हुआ तब से आज तक हर साल भारतवर्ष में गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाया जाता है। भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का बहुत ही महत्व है क्योंकि यह हमें भारतीय संविधान से जुड़े हर एक संघर्ष के बारे में बताता है।
विद्यालय की हेडमिस्ट्रेस ज्योति चौधरी ने छात्रों को गणतंत्र दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि विद्यालय में छात्रों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस की जानकारी जरुर देनी चाहिए ताकि उनको भी पता चले कि हमें आजादी दिलवाने कि हमारे पूर्वजों ने कितने बलिदान और संघर्ष किए हैं ताकि छात्र गणतंत्र दिवस की वास्तविकता को जान सकें और देश के प्रति समर्पित हों।


Related posts

ऑटो चालकों के लिए निर्धारित किए गए 33 ऑटो स्टैंड, अब कटेंगे चालान!

Metro Plus

FMS के छात्रों द्वारा सूरजगढ़ का दौरा किया गया

Metro Plus

देखिये, नगर निगम कैसा पानी सप्लाई करके लोगों की जिंदगी से कर रहा है खिलवाड़

Metro Plus