Metro Plus News
दिल्लीफरीदाबादहरियाणा

बंगला साहिब का लंगर World Book of Record में शामिल

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
दिल्ली, 24 फरवरी: कनॉट प्लेस स्थित गुरूद्वारा बंगला साहिब को अपनी लंगर सेवा के लिए World बुक ऑफ Record में शामिल किया गया है। यहां रोजाना 40 से 50 हजार श्रद्धालु पहुंचते है, जिनके लिए लगंर की व्यवस्था रहती है। गुरूद्वारे की ओर से प्रदान की जा रही परोपकार और मुफ्त लंगर की सेवा को देखते हुए लंदन की World बुक ऑफ Record में इसका नाम दर्ज किया जा रहा है। इसकी जानकारी गुरूदारा बंगला साहिब के चेयरमैन परमजीत सिंह चंडोक ने दी। चंडोक ने बताया कि संस्था की तरफ से कुछ दिन पहले यह सूचना दी गई। संस्था की तरफ से यह कहा गया है कि गुरूद्वारा बंगला साहिब दिल्ली के ऐतिहासिक गुरूद्वारों में से एक है, जहां रोजाना इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते है और उन्हें मुफ्त में खाना खिलाया जाता है। एक तरफ से यह गरीबों और बेघरों के सहारे के रूप में कार्य करता है। गुरूद्वारे में बच्चों को सिख इतिहास से जोडऩे के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम और अभियान चलाए जाते है, जो किसी दूसरी जगह पर नहीं होते। इससे पहले भी गुरूद्वारा बंगला साहिब को कई अन्य पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।
स्वच्छ धार्मिक स्थल का मिला खिताब
इससे पहले गुरूद्वारा बंगला साहिब को दिल्ली के सबसे स्वच्छ धार्मिक स्थान का पुरस्कार भी मिल चुका है। यह पुरस्कार गुरूद्वारे के अंदर और बाहर की सुदंरता व स्वच्छता को देखते हुए एनडीएमसी द्वारा दिया गया था।
गुरूद्वारा बंगला साहिब में त्यौहारों पर आते हैं लाखों श्रद्वालु
गुरूद्वारे के चेयरमैन चंडोक ने बताया कि यूं तो रोजाना गुरूद्वारे में 40-50 हजार श्रद्धालु आते हैं, लेकिन वीकेंड और त्यौहारों में इनकी संख्या लाखों में पहुंच जाती है। नए साल के मौके पर तो गुरूद्वारे में श्रद्धालुओं की संख्या 10 लाख भी हो जाती है।


Related posts

भ्रष्ट्राचार: 10 लाख रिश्वत लेते भाजपा पार्षद रंगे हाथों गिरफ्तार, CBI पर मामला छुपाने का आरोप, BJP ने की कार्यवाही!

Metro Plus

चैम्बर की मीटिंग में छाया रहा PNG जनरेटर सैट एवं अडानी पीएनजी गैस सप्लाई का मुद्दा।

Metro Plus

Residents Welfare Association व रेडक्रॉस ने मिलकर कोरोना से बचाव के लिए पार्कों को सेनेटाइज किया

Metro Plus