Metro Plus News
गुड़गांवफरीदाबादराजनीतिराष्ट्रीयहरियाणा

शील मधुर ने फरीदाबाद सहित एनसीआर में प्रदूषण पर रोक लगाने का बीड़ा उठाया

मैट्रो प्लस से नवीन गुप्ता की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 9 जून: फरीदाबाद जिले में पुलिस अक्षीक्षक रह चुके हरियाणा के सेवानिवृत डीजीपी शील मधुर ने विश्व पर्यावरण दिवस पर फरीदाबाद सहित एनसीआर में प्रदूषण पर रोक लगाने का बीड़ा उठाया है। पुलिस के सर्वोच्च पद से रिटायर्ड होने के बाद शील मधुर पूरी तरह से समाज के प्रति समर्पित हो चुके हैं। इसी कड़ी में उन्होंने सेक्टर-70 फरीदाबाद में यहां के उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए योगदान देने की अपील की।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस तो साल में केवल एक दिन आता है, लेकिन हम सबको यह दिवस पूरे वर्ष मनाना चाहिये। प्रत्येक व्यक्ति को ना केवल एक पौधा या पेड़ लगाना चाहिये, बल्कि ये भी सुनिश्चित करना चाहिये की जो पौधा लगा रहे हैं, वह पनपे और वृक्ष बने। यही नहीं, प्रत्येक परिवार को मेडिटेशन पौधे लगाने चाहिए इसके लिए उन्हें अपने घर में हर्बल होम गार्डन भी बनाना चाहिये। हर्बल होम गार्डन में तुलसी, पोदीना, गिलोय तथा एलोवेरा लगा सकते है। ये सभी पौधे गमले में लग सकते हैं तथा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। इसके अलावा उद्यमी अपनी कंपनियों में भी उन चीजों का इस्तेमाल न करें जिनसे प्रदूषण फैलता है। उन्हें प्रदूषण रोकने के उपकरण भी लगाने चाहिये।
इस अवसर पर सेक्टर-70 की औद्योगिक वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष आर.सी. चौधरी ने श्री मधुर को विश्वास दिलवाया की उनकी एसोसिएशन प्रदूषण कम करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। यही नहीं इस अभियान को सफल बनाने के लिए बच्चों से लेकर महिलाओं को भी जोड़ेगी।
समारोह में उपस्थित फरीदाबाद के प्रथम मेयर सूबेदार सुमन तथा एसोसिएशन के नरेश शर्मा व मैनी ने श्री मधुर का स्वागत करते हुए उनके साथ पौधारोपण किया। साथ ही साथ कार्यक्रम में आये सभी उद्यमियों ने श्री मधुर तथा सूबेदार सुमन का स्वागत एवं धन्यवाद करते हुए आश्वासन दिया की वह सब प्रदूषण काम करने के लिए सार्थक प्रयास करेंगे।


Related posts

इस दीपावली पर एक दीया जलाएं स्वच्छता के नाम: विपुल गोयल

Metro Plus

Manav Rachna के छात्रों का सालाना मैरिअट कलनरी वर्कशॉप में चयन

Metro Plus

इनेलो द्वारा भाजपा की पोल खोल अभियान प्रीतम कुमार ने चलाया

Metro Plus