Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

नकारात्मक की बजाए सकारात्मक व खोजी खबरों पर ध्यान दें पत्रकार: डा०अमित अग्रवाल

क्लब के सभी सदस्यों के लिए मेडीक्लेम एवं सामूहिक बीमा करवाने की घोषणा
नवीन गुप्ता/सोनिया शर्मा
फरीदाबाद, 23 जनवरी:
पत्रकारों को नकारात्मक खबरों की बजाए सकारात्मक व खोजी खबरों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे कि समाज की सोच में बदलाव हो और हिन्दी पत्रकारिता की विश्वनीयता बरकरार रहे। नकारात्मक खबरों से समाज पर गलत प्रभाव पड़ता है, खासकर युवा पीढ़ी पर। हिन्दुस्तान के अलावा विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है जहां पत्रकारों को इतनी छूट मिली हो जितनी कि भारत में। यह विचार जिला उपायुक्त एवं कार्यवाहक निगम आयुक्त डा० अमित अग्रवाल ने यहां सिटी प्रेस क्लब द्वारा गोल्फ क्लब में आयोजित ‘प्रेस से मिलिएÓ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किए। इस अवसर पर ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर प्रताप सिंह विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम में पहुंचने पर क्लब के सदस्य पत्रकारों ने जिला उपायुक्त डा० अमित अग्रवाल एवं ज्वाइंट कमिश्नर प्रताप सिंह का फूलों के बुकों से स्वागत किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र बंसल ने की। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार नवीन धमीजा, क्लब के सचिव संजय कपूर, कोषाध्यक्ष पीएस माटा, सूरजमल आदि विशेष तौर पर मंचासीन थे। कार्यक्रम का मंच संचालन क्लब के संगठन सचिव दीपक गौतम ने किया।
इस अवसर पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डा० अग्रवाल ने कहा कि ‘जहां न पहुंचे रवि वहां पहुंचे कविÓ वाली कहावत पत्रकारों पर एकदम फिट बैठती है जोकि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ माने जाते है। उन्होंने कहा कि यह चौथा स्तम्भ धीरे-धीरे पहले से ज्यादा डवलप हो रहा है। डा० अग्रवाल ने तथ्यात्मक व खोजी खबर छापने पर ज्यादा जोर दिया। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिले में ऐसी कई ऐतिहासिक धरोहर है जोकि आज उपेक्षा का शिकार है। धीरे-धीरे विलुप्त होती जा रही ऐसी ऐतिहासिक धरोहरों की पत्रकारों को कवरेज करनी चाहिए ताकि शहर के लोग ऐसी धरोहरों का इतिहास जानकर हासिल कर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर सके। जिला उपायुक्त ने पत्रकारों से अपनी भाषा की क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान देने की बात कहीं। साथ ही साथ जिला उपायुक्त ने यह भी माना कि जितने कम संसाधनों में पत्रकार अपना काम कर रहे हैं उसके लिए वे बधाई के पात्र है।
इस अवसर पर जिला उपायुक्त ने पत्रकारों के उठने-बैठने के लिए कोई उचित स्थान ढूंढने के निर्देश भी कार्यक्रम में मौजूद ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर प्रताप सिंह को दिए। इसके अलावा एनआईटी में रोजगार्डन के पास करीब 1200 गज जगह सिटी प्रेस क्लब को हर्बल पार्क बनाने के लिए आवंटित भी की जिसका रख-रखाव आरडब्ल्यूए की तर्ज पर सिटी प्रेस क्लब करेगा। इस हर्बल पार्क को विकसित करने में करीब दो लाख रूपये का खर्चा आएगा जोकि सिटी प्रेस क्लब वहन करेगा।
कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के साथ सवाल-जवाब करते हुए मुख्य अतिथि डा० अमित अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का प्रमुख शहर होने की वजह से औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसी साल मई तक फरीदाबाद में मेट्रो टे्रन चलनी आंरभ हो जाएगी। फरीदाबाद से आगरा तक सिक्स लेन सड़क का निर्माण कार्य तेज गति से जारी है। इसी प्रकार राज्य सरकार के तत्वावधान में तमाम विकास कार्यों की शुरूआत होती दिखाई दे जाएगी। उपायुक्त श्री अग्रवाल ने बताया कि सूरजकुंड रोड़ का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। मेले से पहले एक जनवरी तक इस रोड़ को आम लोगों के लिए इस तरह से बना दिया जाएगा, ताकि सूरजकु ंड मेले में आने वाले दर्शकों को जाम का सामना ना करना पड़ा।
उपायुक्त ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इस बार सूरजकुंड मेले में तमाम सुधार किए गए हैं। इनमें प्रमुख तौर पर ऑन लाईन टिकटों की बुकिंग की गई है। जो लोग ऑनलाईन टिकटों की बुकिंग करवाएंगे, उन्हें मोबाईल पर टिकट भेज दी जाएगी। उसका प्रिंट निकालने की बजाए मोबाईल पर टिकट दिखाकर मेले में प्रवेश किया जा सकेगा। इसके साथ-साथ मेले के नजदीक जो भी मेट्रो स्टेशन होगा, वहां टिकटों की बिक्री करने के अलावा हरियाणा रोड़वेज की बसों की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है, ताकि मेले में आने वाले दर्शक आसानी से सूरजकुंड तक पहुुंच सकें। उन्होंने शहर के विकास को लेकर सिटी प्रेस क्लब के सदस्यों को बताया कि हुडको ने नगर निगम को 100 करोड़ रुपए का लोन देने पर सहमति प्रदान कर दी है। जल्द ही यह राशि नगर निगम को मिल जाएगी। इसके बाद विकास के कार्य तेज गति से करवाए जा सकेंगे। इसके अलावा सफाई कर्मचारियों की डयूटी की जानकारी इंटरनेट पर मुहैया करवाई जाएगी, इससे लोगों को पता चल सकेगा कि किस कर्मचारी की डयूटी किस क्षेत्र में है। उन्हें परिचय पत्र व जैकेट दिए जाने की भी योजना है, जिससे सफाई कर्मचारी के बारे में सभी को यह जानकारी मिल सकेगी।
उन्होंने बडख़ल झील में पानी लाने के प्रश्र पर बताया कि यह बेहद महत्वपूर्ण है, इस संदर्भ में जल्द ही एक कंपनी को सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया जाना है, जोकि यह पता करेगी कि बडख़ल झील का पानी पहले कहां से आता था और भविष्य में उसे प्राकृतिक तौर पर किस तरह से भरा जा सकेगा। इसमें केंद्र सरकार की सहायता भी ली जाएगी। एक महत्वपूर्ण बात बताते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरूआत की जाएगी, ताकि शहर को यातायात जाम से मुक्त करवाया जा सके। इसके लिए पुलिस फोर्स की उपलब्धता कई बार नहीं हो पाती। अब भविष्य में पुलिस आयुक्त से बैठक के बाद यह तय हो गया है कि अतिक्रमण हटाने के लिए पुलिस का एक दस्ता विशेष तौर पर आरक्षित किया जाएगा, जब भी नगर निगम को अतिक्रमण हटाने की जरूरत होगी, तब यह पुलिस दस्ता मुहैया हो जाएगा।
श्री अग्रवाल ने जल्द ही नगर निगम का अपना मुख्यालय बनाने पर भी बल देते हुए कहा कि सैक्टर- 12 में नगर निगम की अपनी भूमि है, वहां जल्द ही नगर निगम का अपना मुख्यालय बनाने की कार्रवाई आंरभ कर दी जाएगी।
इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष बिजेंद्र बंसल ने प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में आने पर उनका आभार जताया। इस अवसर पर श्री बंसल ने क्लब के सभी सदस्यों के लिए मेडीक्लेम एवं सामूहिक बीमा करवाने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि सिटी प्रेस क्लब फरीदाबाद द्वारा विभिन्न श्रेणियों में पत्रकारों एवं समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों के लिए पुरस्कार योजना आंरभ की जाएगी। प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में आमंत्रित करने पर जिला उपायुक्त अमित अग्रवाल एवं ज्वाइंट कमिश्नर प्रताप सिंह ने क्लब के सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों का आभार व्यक्त किया।new pic d c

DC

Related posts

सभी प्राईवेट स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों का आधार कार्ड बनाने का विशेष अभियान

Metro Plus

ऑफिसर्स कॉलोनी सहित फरीदाबाद के किन-किन क्षेत्रों में जल आपूर्ति होगी प्रभावित? 48 घंटे नहीं आएगा पानी, देखें!

Metro Plus

महिलाओं को शिक्षा, वोकेशनल ट्रैनिंग तथा फ्रेंडशिप और सोशल सर्विस को बढ़ावा देना ही मुख्य लक्ष्य: पुनीता गुप्ता

Metro Plus