Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

बिजली कर्मियों की हड़ताल का शिकार बना पुन्हाना, आधी रात से पूरे दिन बिजली रही गुल

मैट्रो प्लस से कृष्ण आर्य  की रिपोर्ट
पुन्हाना (मेवात), 23 अक्टूबर: हरियाणा रोड़वेज की हड़ताल के समर्थन में हरियाणा कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर कई विभागों के संंगठन सदस्यों ने प्रदर्शन किया। अनिश्चितकालीन हड़ताल के नाम पर बिजली कर्मियों ने रविवार को ही बिजली कार्य बन्द कर दिए। इतना ही नहीं सूत्रों की माने तो रविवार रात्रि को ही बिजली व्यवस्था जानबूझकर चौपट कर दी गई। जो सोमवार देर सायं तक उसी स्थिति में रहीं। खासतौर पर पुन्हाना शहर के दोनों फीडऱों के लाईनों में मनमानी फॉल्ट ड़ालकर बिजली व्यवस्था को बिगाड़ा गया। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों और व्यवसायिक फीडऱ पर बिजली बरकरार चलती रहीं। इधर विभाग के एसडीओ हर्ष कुमार गुप्ता और जेई समीम सहित अन्य अधिकारी बिजली व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए भरसक प्रयास करते रहे। लेकिन पूरे जिले मे अकेले पुन्हाना शहर प्रशासन इन कर्मचारी संगठनों के सामने लाचार सा दिखाई दिया। क्योंकि मेवात जिले के पुन्हाना शहर को छोड़कर पिनगवां, नगीना, फिरोजपुरझिरका, नूहं में बिजली कर्मियों की इस तरह की कोई हरकत दिखाई नहीं दी। सरकार का विरोध कर रहे इन कर्मचारी संगठनों के प्रदर्शनों का पुन्हाना शहर को लेकर जो आज रवैया रहा उसके प्रति शहर के नागरीकों में खासा रोष दिखाई दिया। इतना हीं नहीं एक निजि ड़ेरी के कर्मियों ने तो खुद लाईन पर चढ़कर अपनी लाईन के फॉल्ट ढूंढकर दुरूस्त किए।
शहर के मौजिज लोग इस बात को लेकर पुन्हाना एसडीओ हर्ष कुमार गुप्ता से मिले और शहर के साथ किए गए इस बर्ताव की नाराजगी जाहीर की तो एसडीओ गुप्ता ने अपने स्तर पर जल्द ही बिजली व्यवस्था दुरूस्त कराने का आश्वासन दिया।
अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे कर्मचारी संगठनों सदस्यों का नेतृत्व कर रहे प्रधान सिराजुद्दीन और तारीक हुसैन ने बताया कि वे रविवार रात दस बजे से ही हड़ताल पर है। जब तक सरकार रोड़वेज हड़ताल की मांगो को पूरा नहीं करेगी तब तक पुन्हाना बिजली बोर्ड के संगठन सदस्य कोई बिजली कार्य नहीं करेंगे। सरकार रोड़वेज कर्मियों की मांग को पूरा कर उनकी हड़ताल को खत्म कराऐ। तभी पुन्हाना इकाई के संगठन सदस्य काम पर जायेंगे। कर्मचारी सदस्यों ने बताया कि उनके द्वारा कोई भी किसी तरह का फॉल्ट नहीं किया गया, लाईन में कोई रूटिन फॉल्ट आ जाने के कारण हीं शहर की बिजली बन्द हुई होगी।
शहर के प्रमुख समाजसेवी धर्मवीर सैनी, ला. मोहन सिंगला, नपा. मनोनीत पार्षद दीपक राजस्थानी, पार्षद जुबेर खान, युवा नेता आशीष गोयल, असलम खान आदि ने बताया कि कर्मचारी संगठनों की मांग को लेकर चल रहीं हड़ताल में शहर के ही आम उपभोक्ताओं का ऐसा क्या दोष रहा, जिसमें केवल पुन्हाना शहर के दोनो फीडऱों की हीं बिजली व्यवस्था ठप्प रखी गई। संगठन सदस्यों की मांग और हक-अधिकार की लड़ाई सरकार से है या आम जनता से। जो वेबजह आम नागरीकों पूरी रात और पूरे दिन बिजली पानी के लिए तरसाया गया है। आम नागरीकों में इस शैली के प्रति खासा रोष है।
इस संबंध में पुन्हाना एसडीओ हर्ष कुमार गुप्ता ने बताया कि पुन्हाना बिजली कार्यालय के लगभग 98 प्रतिशत कर्मचारी संगठन सदस्य होने के कारण हड़ताल पर है बावजूद इसके वे तथा उनके साथ जेई कुछ कर्मियों के साथ बिजली व्यवस्था को दुरूस्त कराने का प्रयास कर रहे है। उन्होंने बताया कि लाईनों में जो फॉल्ट मिल रहे है उनसे लगता है कि वे जानबूझकर किए है। अन्यथा एक साथ अनेकों फॉल्ट व लाईनों में तार बंधे पाना असंभव है। उन्होंने कहा कि बिजली व्यवस्था को जल्द हीं दुरूस्त किया जाएगा।


Related posts

आत्मरक्षा प्रशिक्षण जैसे कार्यक्रम महिलाओं को अन्याय के विरूद्व लडऩे में सक्षम बनाते है: डॉ० ग्रोवर

Metro Plus

आशा ज्योति विद्यापीठ में किया गया प्रतिभावान छात्रों व अध्यापिकाओं को सम्मानित

Metro Plus

MCF: सिर्फ हंगामा खड़ा करना मेरा मकसद नहीं, मेरी कोशिश है कि ये सूरत बदलनी चाहिए: यशपाल यादव

Metro Plus