Metro Plus News
एजुकेशनफरीदाबादहरियाणा

स्वर्गीय डॉ० ओपी भल्ला लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित

मैट्रो प्लस से जस्प्रीत कौर की रिपोर्ट
फरीदाबाद, 22 फरवरी: मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के संस्थापक स्वर्गीय डॉ० ओपी भल्ला को एसोचैम की ओर से नवाचार के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपस्थिति में संस्थान के एमडी डॉ० संजय श्रीवास्तव ने केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु से यह अवॉर्ड ग्रहण किया। कार्यक्रम में एसोचैम के महासचिव उदय कुमार वर्मा, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष और एसोचैम नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन के चेयरमैन डॉ० प्रशांत भल्ला, एआईसीटीई के वाइस चेयरमैन डॉ० एमपी पूनिया समेत शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कई गणमान्य लोग मौजूद थे।
डॉ० ओपी भल्ला केवल एक व्यक्ति नहीं, बल्कि एक दूरदर्शी और गतिशील शिक्षाविद थे, जिन्होंने बेहतर मानव के निर्माण के इरादे से मानव रचना नाम से एक शैक्षिक आंदोलन को आकार दिया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में पूरे हरियाणा का नक्शा बदल दिया। एक वक्त था जब उत्तर भारत के छात्रों को इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था, जिसके लिए उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था, फिर चाहे वो भाषा हो या फिर खान-पान।
मिशन मानव रचना शैक्षिक संस्थानों के साथ जारी है, जो हमेशा अपने छात्रों को भारतीय लोकाचार और मूल्यों की पृष्ठभूमि में चुने हुए क्षेत्रों में नवीनतम ज्ञान और कौशल के साथ प्रशिक्षित और लैस करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि उन्हें बदलने के लिए किसी भी वैश्विक चुनौती का सामना करने में सक्षम बनाया जा सके। इस महान देश के व्यावहारिक, सम्मानजनक और जिम्मेदार नागरिकों में और ज्ञान के निर्माण और प्रसार के लिए अग्रणी सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुसंधान की एक कार्य संस्कृति को लागू करने के लिए। आज डॉ० ओपी भल्ला हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन उत्कृष्टता में उनकी समृद्ध विरासत एक स्थायी गवाही है जिसकी खुशबू हमें प्रेरित करती रहेगी।
बुलंद हौसले से कर गए वो काम।।
शिक्षित समाज के लिए रचा इतिहास।।
मानव रचना दे रहा सपनों को उड़ान।।
हर मानुष आज कर रहा उनका सम्मान।।


Related posts

अब चैक की बजाए आरटीजीएस से होगी सरकारी विभागों की पेमेंट

Metro Plus

कांवडिए अपने पास गैस सिलैण्डर, हाकी, लाठी, डंडा, बेसबाल व बैट इत्यादि नही रखेंगें: उपायुक्त

Metro Plus

कृष्णपाल गुर्जर ने किया हेल्थ एंड स्किल डवेलपमेंट सेंटर का उद्वघाटन

Metro Plus