Metro Plus News
फरीदाबादराजनीतिहरियाणा

अधिकारी लोगों के कार्यो का निपटारा करने की बजाए उनका पूरी तरह से समाधान करें: कृष्णपाल गुर्जर

जिला स्तरीय सर्तकता एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन
नवीन गुप्ता
पलवल, 8 अप्रैल: केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर की अध्यक्षता में आज महात्मा गांधी सामुदायिक केन्द्र एवं पंचायत भवन में जिला स्तरीय सर्तकता एवं निगरानी समिति की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा, पुलिस अधीक्षक मितेष जैन, अतिरिक्त उपायुक्त डॉ० गरिमा मित्तल, एसडीएम पलवल सतबीर मान,एसडीएम हथीन जगनिवास,एसडीएम होडल विवेक चौधरी भी उपस्थित थे।
बैठक में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने राज्य मंत्री श्री गुर्जर को मनरेगा, इंदिरा आवास योजना, डीआरडीए, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीवका मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण जल वितरण योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना के बारे वर्ष 2014-15 में व्यय की गई राशि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2014-15 में मनेरगा योजना के तहत 733.3 लाख रूपये, इंदिरा आवास योजना के तहत 501.01 लाख रूपये, डीआरडीए के तहत 49.11 लाख रूपये, प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत 1842.71 लाख रूपये, राष्ट्रीय ग्रामीण जल वितरण योजना के तहत 300.65 लाख रूपये, स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत 196.42 लाख रूपये व्यय की गये। उन्होंने बताया कि जिले के विकास के लिए शहरी विकास योजना के तहत सड़क सीवर तथा पीने के पानी के लिए पलवल, होडल व हथीन के लिए एक कार्य योजना बनाई जा रही है। जिसे शीघ्र केन्द्र सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
श्री गुर्जर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिले के लिए अपने विभाग से संबंधित विकास कार्यो के लिए बनाए जा रहे एस्टीमेट की प्रति उनके कार्यालय में उपलब्ध करवाए ताकि विकास कार्यो को तेज गति प्रदान की जा सके। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे विभाग द्वारा निर्धारित सैडूयल्ड् के अंतर्गत लोगों को प्र्याप्त मात्रा में शहरी क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्र में कृषि कार्यों के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाए।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे लोगों के कार्याे का निपटारा करने की बजाए उनका पूरी तरह से समाधान करें। उन्होंने कहा कि जिन गांवों की आबादी के लोग बिजली के बिल शत-प्रतिशत रूप से भर देंगे उन गांव में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। श्री गुर्जर ने पिछले दिनों हुई बे-मौसमी बरसात तथा ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान के बारे में भी उपायुक्त से जानकारी ली। उपायुक्त ने श्री गुर्जर को बताया कि पिछले दिनों हुई बरसात तथा ओलावृष्टि के कारण लगभग 25 हजार एकड़ भूमि पर फसलों का खराबा हुआ है। उन्होंने बताया कि जिले के 280 गांवों में 28 पटवारियों के माध्यम से खसरा गिरदावरी का कार्य 15 अप्रैल-2015 तक पूरा कर लिया जाएगा। श्री गुर्जर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की नष्ट हुई फसलों का अधिक से अधिक मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों का एक-एक दाने की खरीद की जाएगी। श्री गुर्जर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जिले के सभी स्कूलों में पेयजल व्यवस्था तथा सभी स्कूलों में शौचालय बनवाना सुनिश्चित करें।
राज्यमंत्री श्री गुर्जर ने संबंधित अधिकारियों मुख्यमंत्री द्वारा जिले के लिए की गई घोषणाओं बड़ौली गांव में राजकीय महाविद्यालय तथा बामनीखेड़ा तथा रसूलपुर रेलवे फाटकों बनाए जाने वाले ओवरब्रिज सहित अन्य घोषणाओं के बारे में भी जानकारी ली। श्री गुर्जर ने कहा कि जिला पलवल में निशक्त लोगों के लिए एक मेघा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग लोगों को कृत्रिम अंग, उपकरण तथा रोजगार आदि मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने जिला रैडक्रास के माध्यम से जिले के सभी गांवों मे निशक्त लोगों का सर्व करने के निर्देश दिये। बैठक में श्री गुर्जर ने काफी संख्या में आए हुए लोगों की सुनी तथा मौके पर उपस्थित अधिकारियों को उनके समाधान करने के आदेश दिये। पुलिस विभाग के जवानों द्वारा श्री गुर्जर का गार्ड ऑफ आर्नर की सलामी दी गई।
बैठक में विधायक करण सिंह दलाल तथा विधायक उदयभान ने भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों की खराब सड़कों की मरम्मत, बिजली व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था सहित अन्य विकास कार्यो को गति देने की मांग रखी।
बैठक में भाजपा के जिला अध्यक्ष गिर्राज सिंह डागर, वीरपाल दीक्षित, मुकेश सिंगला, गंगालाल गोयल, जिला किसान मोर्चा के अध्यक्ष संजय गुर्जर, समुद्र ङ्क्षसंह भांकर सहित अन्य पदाधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।DSC00173 DSC00113


Related posts

सीवर ओवरफ्लो और पीने के पानी में आ रही मिट्टी की समस्याओं से सैक्टरवासियों को निजात दिलाई जाएगी: रमेश अग्रवाल

Metro Plus

भारत जोड़ो यात्रा ने हरियाणा में इतिहास रचने का कार्य किया: गिरीश भारद्वाज

Metro Plus

कर्म का संदेश देकर जीवन जीने की कला सिखाती है श्रीमद्वभागवत गीता: यशपाल

Metro Plus