Metro Plus News
फरीदाबादहरियाणा

विद्यासागर इन्टरनेशनल स्कूल में अर्थ डे पर हुआ ट्री-प्लांटेशन का आयोजन

सोनिया शर्मा
फरीदाबाद, 22 अप्रैल: विद्यासागर इन्टरनेशनल स्कूल में अर्थ डे आज काफी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जहां स्कूल के बच्चों ने विभिन्न तरह के स्लोगन के माध्यम से पर्यावरण को बचाने की अपील की वहीं लघु नाटक के जरिये भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने का आह्वान किया। इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसका थीम पर्यावरण बचाओ रखा गया जिसमें स्कूल के सभी छात्र छात्राओं ने हिस्सा लेकर अपने-अपने भाव प्रकट करते हुए पेटिंग की।
इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि पर्यावरण को बचाने में हर नागरिक को आगे आना चाहिए क्योंकि धरा के बिना किसी का कोई अस्तित्व ही नहीं है। अर्थात धरा है तो हम है। उन्होंने कहा कि आज के इस प्रदूषण भरे युग में पर्यावरण को बचाना सबसे अधिक जरूरी है। क्योंकि अगर पेड़ -पौधे होंगे तभी इस प्रदूषण रूपी राक्षस से हम सब बच सकते है। इस प्रदूषण के कारण सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों को होता है और प्रदूषण की चपेट में आकर हम अपने स्वास्थ्य का नुकसान कर रहे है। इसीलिए इस प्रदूषण को दूर करने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने होंगे। और सबसे जरूरी यह बात है कि इन पेड़-पौधों को लगाने के बाद ही हमारा काम समाप्त नहीं होता इन पेड़ पौधो के रख-रखाव पर भी हमें सबसे अधिक ध्यान देना है।
स्कूल के अकेडेमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल ने बच्चों को बिजली तथा पानी का उचित उपयोग करने को कहते हुए कहा कि अगर प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण होगा तो ही धरती हरी-भरी और स्वस्थ्य होगी।
स्कूल की प्रिंसिपल शिवानी वास्तव ने छात्रों से अपील की कि पर्यावरण को स्वस्थ रखने के लिए प्लास्टिक का उपयोग कम करें। जहां तक हो सके प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग अधिक करंे ताकि पृथ्वी को प्रदूषणरूपी राक्षस से बचाया जा सके।
अंत में स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने अर्थ डे पर आयोजित पेटिंग प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित करते हुए उनसे अपील की कि पर्यावरण को अधिक से अधिक बचाओ तभी हम बच सकते है। इस अवसर पर स्कूल के स्टाफ ने भी पेड़-पौधों के रख-रखाव के लिए बच्चों को विभिन्न तरह के टिप्स दिये।IMG_20150422_090638_1 IMG_20150422_084658 IMG_20150422_113319 IMG_20150422_113131 IMG_20150422_113110








Related posts

कर्जा उतारने के लिए करते थे महिलाओं से आभूषणों की झपटमारी, क्राइम ब्रांच ने दबोचा।

Metro Plus

औद्योगिक परिसर में अग्निशमन उपकरण और ट्रेनिंग के प्रति सजगता आवश्यक: मल्होत्रा

Metro Plus

भाजपा सरकार हर मोर्चे पर विफल: साहब खां

Metro Plus